बिना मेहनत चांद की तरह चमक उठेगा लोहे का गंदा तवा, बस अपना लें यह आसान टिप्स

कल्याण आयुर्वेद - हर घर में रोटी बनाने के लिए तवा का इस्तेमाल किया जाता है और कुछ लोग लोहे के तवे पर रोटी सेकते हैं. रोटी बनाते समय अक्सर सूखा आटा तवे पर गिर जाता है और चिपक कर जल जाता है. जिसके बाद दवा धीरे-धीरे काला हो जाता है/ इसके बाद काले हो चुके तवे को धोने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप लोहे के तवे या जले गंदे अन्य बर्तनों को आसानी से साफ कर सकते हैं.

बिना मेहनत चांद की तरह चमक उठेगा लोहे का गंदा तवा, बस अपना लें यह आसान टिप्स

तवे को चमकाने के लिए चाहिए सिर्फ तीन चीजें -

काले तवे को बिना किसी झंझट के साफ कर सकते हैं और तवे को चमकाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी. तवे को साफ करने के लिए आपको एक चम्मच नमक दो नींबू और पानी की जरूरत है.

काले तवे को चमकाने का घरेलू उपाय -

जले हुए तवे को गैस के ऊपर रख दे और थोड़ा सा पानी डाल दें. जब पानी गर्म हो जाए तब नमक डालकर आंच हल्की कर दें और फिर दोनों नींबू को निचोड़ दें. इसके बाद नींबू से करीब 2 से 3 मिनट तक जले हुए स्थान पर रख दे. दो से 3 मिनट तक तवे को रगड़ने के बाद जमा गंदगी निकल जाएगा और तवा एकदम चमकने लगेगा.

सफाई में विनेगर का भी कर सकते हैं कमाल -

अगर तवा काफी ज्यादा जला हो, तो इसे साफ करते समय विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तवे को गरम करें और उसके ऊपर नींबू के रस को डाल कर घिसें. इसके ऊपर से थोड़ा विनेगर डालकर साफ करें. इसके साथ ही थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं. इस उपाय को करने के बाद तवा एकदम चमकने लगेगा. तवे को साफ करते समय इस बात का ध्यान रखें, कि इन तरीकों को अपनाने समय तक गर्म होना चाहिए.

स्टील के बर्तनों को चमकाने के उपाय -

1.खाने के बाद तुरंत साफ करें -

सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि स्टील के बर्तन खाना खाने के बाद जितनी जल्दी हो सके साफ करके रख देना चाहिए. ताकि बर्तन को ऑक्सीजन मिल सके और उसकी चमक बरकरार रहे.

2.इन चीजों का इस्तेमाल करें -

स्टील के बर्तनों को हमेशा आपको साबुन वाले गोल लगाकर स्पंज  नायलॉन के इस तरफ से साफ करना चाहिए. इसके लिए तारे वाले गूंजे का इस्तेमाल ना करें नहीं तो इसमें निशान बन जाएंगे.

3.विनेगर का इस्तेमाल करें -

अक्सर हम देखते हैं कि स्टील के बर्तन में सफेद रंग की तरह जम जाती है, जो कि साल्ट या कैलशियम डिपॉजिट्स होते हैं. इन्हें साफ करने के लिए एक भाग सिरका और 3 / पानी मिला लें और इसे बर्तन में लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद साबुन वाले गर्म पानी से साफ कर लें.

4.बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें -

अगर बर्तन में काले या भूरे धब्बे बन गए हैं तो इन्हें बेकिंग सोडा की मदद से साफ किया जा सकता है. इसके लिए सोड और पानी का पेस्ट बनाकर तैयार करें और इसे धब्बे वाले जगह पर लगाकर आधा घंटा के लिए छोड़ दें. उसके बाद अच्छे से साफ कर लें दाग काफी हद तक साफ हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments