महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है ये विटामिन्स, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - महिला और पुरुषों का शरीर कई मामलों में अलग-अलग तरीके से रिस्पॉन्ड करता है. इसलिए वह मेंस की बॉडी अलग तरह से न्यूजीलैंड की डिमांड करती है. आमतौर पर हमारे घरों में बचा हुआ यह बासी खाना मजबूर होकर महिलाओं को खाना पड़ता है. जिसकी वजह से सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है. उनके लिए जरूरी है कि वह हल्दी और ताजा भोजन का सेवन करें. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि महिलाओं के विकास और बेहतर सेहत के लिए कौन से विटामिन बहुत जरूरी होते हैं.

महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है ये विटामिन्स, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन -

1.विटामिन ए -

जब कोई महिला 40 से 45 साल की उम्र में पहुंच जाती है तो उनका मेनोपॉज शुरू होने लगता है और इससे उनके शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं. विटामिन ए की मदद से उस हालात में होने वाली परेशानी को दूर किया जा सकता है. इसके लिए महिलाओं को अपनी डाइट में गाजर पालक कद्दू के बीज और पपीता को शामिल करना चाहिए.

2.विटामिन B9 -

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन B9 यानी फॉलिक एसिड बहुत ही जरूरी माना जाता है, अगर उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो बच्चे के बर्थ डिफेक्ट्स की समस्या भी हो सकती है. इसके लिए डेली डाइट में बिन ग्रैंड आदि शामिल करें.

3.विटामिन डी -

विटामिन डी के जरिए हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है. बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं की हड्डियां काफी जल्दी कमजोर होने लगती है. इसलिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी का इंटेक भी बहुत जरूरी माना जाता है. इसके लिए आप दिन भर में 15 से 30 मिनट धूप में बिताएं और साथ ही दूध पनीर मशरूम शेती से और अंडे जैसी चीजों का सेवन करें.

4.विटामिन ई -

विटामिन ई महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है. क्योंकि इसके जरिए त्वचा बाल और नाखून को सुंदर बनाया जा सकता है. साथ ही दाग धब्बे और झुर्रियों भी गायब होने लगती हैं. इसके लिए पीनट बटर, बादाम और पालक जैसे फूड आइटम का सेवन करना चाहिए.

5.विटामिन के -

अगर महिलाओं के शरीर में विटामिन के की पर्याप्त मात्रा रहती है, तो उन्हें पीरियड्स और बच्चे के जन्म के समय ब्लीडिंग की समस्या कम होती है. इसके लिए डेली डाइट में हरी सब्जियां और सोयाबीन ऑयल को शामिल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments