इन आसान तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी, वेट लॉस में भी मिलेगी मदद

कल्याण आयुर्वेद - चेहरे की चर्बी के वजह से आप ज्यादा उम्र के नजर आने लगते हैं/. डबल चीन एक सामान्य स्थिति है, जिसमें आपकी ठुड्डी के नीचे फैट की तरह एक परत जम जाती है. अक्सर ज्यादा वजन बढ़ जाने के कारण डबल चीन की समस्या होती है. इसके साथ ही उम्र बढ़ने के कारण जेनेटिक्स या ढीली त्वचा भी डबल चीन का कारण बन सकती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और अपने चेहरे की चर्बी को दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कोई महंगा ट्रीटमेंट करवाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप घर में कुछ आसान उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से डबल चीन की समस्या को दूर कर सकते हैं.

इन आसान तरीकों से कम करें चेहरे की चर्बी, वेट लॉस में भी मिलेगी मदद

तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में -

1.च्युइंग गम चबाएं -

एक स्टडी के अनुसार, च्युइंग गम चबाने से चेहरे का फैट कम होता है. जब आप ज्यादा समय तक किसी चीज को जब आते रहते हैं, तो जबड़ों में हल्का दर्द होता है और चेहरे का फैट कम होने लगता है. हालांकि ज्यादा दर्द हो तो आपको चिंगम चबाना बंद कर देना चाहिए. आप रोजाना 1 घंटे के लिए इस उपाय को कर सकते हैं. यह एक फेस एक्सरसाइज की तरह काम करेगा और कुछ दिनों में आपके डबल चीन की समस्या दूर हो जाएगी.

2.गर्म तौलिए से सिकाई करें -

डबल चीन की समस्या को दूर करने के लिए आप इस आसान उपाय को अपना सकते हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसे हल्का ठंडा होने दें. फिर एक तौलिया ले और उसे पानी में डुबो दीजिए. इसके बाद तौलिए से पानी निचोड़ दें और आराम से अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा आप रात को सोने से पहले कर सकते हैं. इसके लिए आपको रात में सोने से 1 घंटे पहले इस उपाय को अपनाना है. आप इसे 15 मिनट तक वैसे ही रखें उसके बाद हटा लें इस तरीके से आप अपने चेहरे के एक्स्ट्रा फैट को आसानी से कम कर सकते हैं.

3.एक्सरसाइज करें -

नियमित रूप से प्रताड़ित करने से आप अपने चेहरे पर जमी चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं. इसके साथ ही एक्सरसाइज करने से आपको और भी कई फायदे मिलते हैं. जैसे एक्सरसाइज करने से आपका स्टैमिना अच्छा रहता है. इसके साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ती है और आपको फ्रेश भी महसूस होता है. एक्सरसाइज करने से न केवल आपके चेहरे पर जमी चर्बी कम हो जाएगी, बल्कि पूरे शरीर की चर्बी कम होने लगेगी जिससे आपका वजन आसानी से घटेगा

इन चीजों को भी करें फॉलो -

1.अगर आप अपनी डाइट में रिफाइंड अनाज का सेवन करते हैं, तो आपको इसकी जगह डाइट में साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए क्योंकि रिफाइंड अनाज आपके मोटापे को और बढ़ाने का काम करते हैं.

2.इसके अलावा समय ना होने की वजह से लोग डिब्बे में बंद फूड को खाते हैं या फिर दुकान से पैकेज्ड फूड खरीद लेते हैं, आपको ऐसी चीजों का सेवन करने से बचना है ताकि आपका वजन घट सके.

3.शरीर के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी होता है. चाहे फिर आपको वजन बढ़ाना हो या घटाना. ऐसे में प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है. इसलिए अपनी डाइट में मीट और मछली तथा अंडे जैसे फूड का सेवन करें.

4.अपनी डाइट में खाना बनाने के लिए जैतून का तेल इस्तेमाल करें. इसके साथ ही एवोकाडो और ड्राई फ्रूट जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

5.तली हुई चीजों का सेवन करने से परहेज करें. साथ ही ज्यादा फैट वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करें और ज्यादा मसाले खाने से बचें.

6.सबसे जरूरी बात की आपको अपनी डाइट में चीनी का सेवन बिल्कुल कम कर देना है. क्योंकि चीनी खाने से मोटापा काफी तेजी से बढ़ता है और चीनी की वजह से शरीर में ज्यादा कैलोरी आती है, जिन्हें बर्न कर पाना हमारे लिए बहुत मुश्किल होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर करें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments