इस मौसम में रखना होगा बालों का खास ख्याल, अभी जानें टिप्स

कल्याण आयुर्वेद - मानसून के मौसम में लगभग सभी लोग बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. बारिश का पानी अम्लीय होता है. साथ ही उमस और सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से बालों की हेल्थ पर काफी गहरा असर पड़ता है. इसके कारण बालों में डैंड्रफ इंक्शन खुजली हेयर फॉल जैसी समस्याएं होने लगती है. ऐसे में बालों की एक्स्ट्रा केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है. समय रहते अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए, तो बाल डैमेज होने लगते हैं आज हम आपको कुछ हेयर केयर टिप्स बताने जा रहे हैं.

इस मौसम में रखना होगा बालों का खास ख्याल, अभी जानें टिप्स

बारिश में बालों में होती है यह समस्या -

इस मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है. इसके कारण खुजली और इरीटेशन की समस्या भी होती है. ह्यूमिडिगी कैलेंडर में इजाफा करते हैं इसके कारण आपको स्कैल्प में इचिंग की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.

1.स्कैल्प सीबम -

बारिश के मौसम में आप की एक एल्बम का निर्माण करती है. जिसके कारण आयल आपकी त्वचा में चिपक जाता है और यह त्वचा में धूल के कण बड़ी आसान से चिपक जाते हैं. इसकी वजह से बाल पूरी तरह से डैमेज होने लगते हैं वहीं नमी की वजह से पसीना ज्यादा आता है और ऑयल के साथ मिलकर संक्रमण और खुजली की वजह बनता है.

2.बारिश में तेजी से झड़ते हैं बाल -

इस सीजन में बालों के झड़ने की समस्या में तेजी से इजाफा हो जाता है.स्कैल्प में सीबम का निर्माण बढ़ने से आपके बाल बहुत ही कमजोर होने लगते हैं. अगर इनकी सही तरीके से देखभाल न की जाए तो यह बहुत जल्द ही टूटने लगते हैं. ड्राई स्कैल्प भी बालों के झड़ने की वजह हो सकती हैं.

3.सिर में हो जाते हैं जुएं -

बारिश के मौसम में भीगने से लंबे बाल वाली लड़कियों और महिलाओं के सिर में जुएं भी हो जाते हैं. वह और ऑयली स्किन के कारण बालों पर गंदगी जमा हो जाती है. जिसके कारण जुओं की समस्या भी होने लगती है. वहीं अगर यह समस्या हो जाए तो इनिशियल स्टेज पर इसे कंट्रोल कर लेना चाहिए. क्योंकि इस वजह से आपकी इस कैंप में इंफेक्शन हो सकता है.

4.बारिश का पानी होता है अम्लीय -

बारिश के अम्लीय पानी में भीगने और उमस के कारण स्केल पहेली और चिपचिपी हो जाती है जिसके कारण इस खेल में फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जिसकी वजह से इचिंग और इंफेक्शन हो सकता है.

5.बालों के लिए बहुत अन हेल्थी होता है बारिश का पानी -

आपको बता दें कि बारिश के पानी का पीएच लेवल हाई होता है जिस वजह से यह अम्लीय होती है. बारिश का पानी आपके बालों के सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसे में धूल और पॉल्यूशन के कारण बालों में चिपचिपाहट हो जाती है अगर आप कभी बारिश में भीग जाते हैं, तो घर आकर सबसे पहले शैंपू से अपने बालों को अच्छी तरह से वश करना चाहिए.

6.बारिश में बालों को गिला ना छोड़े -

बारिश के सीजन में बालों को कभी भी गिला नहीं छोड़ना चाहिए. अगर बारिश में भीगने के बाद किसी तरह आप शैंपू नहीं कर पाती है तो सादे पानी से बालों को धो कर अच्छी तरह सुखा लें.

7.माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें -

बालों को सुखाने के लिए आपको माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करना चाहिए. यह पानी को अच्छे से सोख लेता है. आपको बता दें कि बारिश के मौसम में आपके बाल बहुत ही कमजोर हो जाते हैं. इसलिए गिरे बालों में कंघी करने से बचना चाहिए.

8.हल्के हाथों से कंघी करें -

बारिश में बाल रफ और डैमेज होने लगते हैं ऐसे में जितना हो सके बालों में हल्के हाथों से कंघी करें. ताकि बाल कम टूटे हेयर वाश करने के तुरंत बाद कंघी ना करें. किसी और की कंगी का इस्तेमाल ना करें और अपना हेयर ब्रश किसी से भी शेयर ना करें. इस पर फंगल इंफेक्शन और हेयर डैमेज हो सकता है.

9.हेल्दी बालों के लिए अच्छी डाइट देना बहुत जरूरी है -

हेयर हेल्थ को बनाए रखना चाहते हैं, तो घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ अच्छी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है. आपको विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा-3 को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए इसके अलावा मिनरल जैसे कि जिंक और आयरन जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

10.आयल मसाज करना बिल्कुल ना भूलें -

बाल धोने से पहले बालों में हल्के हाथों से आयल मसाज करें. बारिश में नारियल के तेल का इस्तेमाल करना सही रहता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण स्कैल्प की सेहत को बनाए रखते हैं. हेयर मसाज से स्कैल्प में ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है इससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments