त्वचा की खूबसूरती बढ़ाएगा लोकी का रस, रोज करें सेवन, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - हरी सब्जियों का नाम लेते ही लोकी हमारे माइंड में अवश्य आती है. लौकी को लोग तरह-तरह से खाना पसंद करते हैं. जैसे रायता, हलवा या टेस्टी सब्जी खाने में टेस्ट लगने वाली लौकी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसलिए लौकी की कुछ टेस्टी डिशेस को लोग अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी का जूस सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह आपके स्किन केयर के लिए भी बहुत लाभकारी है. जी हां आपको बता दें कि लोकी का रस त्वचा के लिए इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है.

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाएगा लोकी का रस, रोज करें सेवन, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

हरी सब्जियों में लौकी की अगर बात करें, तो इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, जिंक, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज लौकी के अनगिनत औषधीय गुणों के कारण स्किन केयर में लोकी के रस का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. आइए जानते हैं इस क्रीम केयर के लिए लौकी का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए.

तो चलिए जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का तरीका और उसके फायदे -

1.दाग धब्बे को दूर करता है -

दांत भी कई कारण से हो सकते हैं जिसमें से पिंपल्स का होना सबसे बड़ा कारण माना जाता है पिंपल होने के बाद जब यह ठीक हो जाता है तो अच्छा पर एक गहरा रंग का निशान छोड़ जाता है इसे मिटाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं ऐसे में आप लोकी का रस से माल कर सकते हैं इसके लिए लौकी के रस में हल्दी पाउडर मिक्स करके पेस्ट तैयार करें इसे चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे मिट जाते हैं वहीं अगर आप चाहे तो लौकी के रस में रुई भिगोकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं

2.पिंपल्स को कहे गुड बाय -

लौकी का रस दाग धब्बे मिटाने के साथ-साथ पिंपल और एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद करता है दरअसल इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देने का काम करता है लोकी के रस का इस्तेमाल करने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाने और अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद चेहरे पर अप्लाई करें 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें इसके बाद साफ पानी से फेस वॉश कर ले इस उपाय को अपनाने से आपके पिंपल तथा एक ने खत्म हो जाएंगे और त्वचा पहले से ज्यादा ग्लोइंग बनेगा

3.डलनेस करता है दूर -

प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से चेहरे पर डलनेस आ जाती है. जिससे आपका चेहरा काफी डर नजर आने लगता है. यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको लोकी के रस का इस्तेमाल करना चाहिए. सबसे पहले लोकी के रस को एक स्प्रे बोतल में भर लें. उसके बाद हर रोज टोनर की तरह इसका इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं. अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका चेहरा निखारने लगता है और चेहरे से डलनेस गायब हो जाती है.

4.झुर्रियों से छुटकारा -

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के साथ साथ आए दिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से भी त्वचा में झुर्रियां की समस्या उम्र से पहले नजर आने लगी है, जिसकी वजह से आप उम्र से पहले ही बुरी नजर आने लगते हैं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने में आप लोकी का इस्तेमाल कर सकते हैं चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों से परेशान होने की बजाय लौकी का जूस पीएं. इससे चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकते हैं. यह आपके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है और झुर्रियों को कम करता है.

अन्य फायदे -

1.वात, पित्त और कफ से छुटकारा -

आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को बांट के अलावा पित्त और कफ की समस्या रहती है उन्हें रोजाना एक गिलास लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए इससे उनके शरीर को काफी आराम मिलता है.

2.वजन घटाना -

फाइबर के अलावा विटामिन पोटेशियम और आयरन की भरपूर मात्रा लौकी के जूस में पाई जाती है जो वजन घटाने में मदद करता है इसलिए रोजाना सुबह इसे खाली पेट पीना चाहिए.

3.यूरिक एसिड कंट्रोल करता है -

यूरिक एसिड यानी शरीर में यूरिया का लेवल बनन से कई जगह सूजन आ जाती है. घुटनों में दर्द होने लगता है इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप लोकी के जूस का उपयोग कर सकते हैं. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में लौकी का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है.

4.पाचन में मददगार -

लौकी में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है यह आपके पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाने का काम करता है. ऐसे में जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या है उनके लिए इसका सेवन करना फायदेमंद है.

5.हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है -

लौकी के जूस में पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है. ऐसे में हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में लौकी का जूस शामिल करना चाहिए.

6.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद -

रोजाना लोकी का जूस पीने से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है यह दिल की सेहत में सुधार लाता है.


Post a Comment

0 Comments