इन चीजों को खाने से घटती है उम्र, कहीं आप भी तो नहीं करते यह गलती

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई एक लंबी और खुशहाल जिंदगी जीना चाहता है. लेकिन सबसे पहला प्रश्न तो यह उठता है, कि क्या जीवन लंबा करना हमारे हाथ में है, तो इसका उत्तर है हां. आप अपनी उम्र को अच्छे लाइफस्टाइल के साथ बढ़ा सकते हैं. इस बात का तो सभी को पता है कि अच्छा खाना हमारे सेहत को ठीक रखता है. लेकिन क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि आप कुछ ऐसी चीजों को बड़े चाव से खाते हैं, जिन्हें खाकर आपकी उम्र घट रही है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से उम्र घटने लगती है.

इन चीजों को खाने से घटती है उम्र, कहीं आप भी तो नहीं करते यह गलती

स्टडी में किया गया यह दावा -

एक्सपर्ट ने करीब 6 तरह के खाने की चीजों पर रिसर्च की है. यह स्थित स्टडी नेचर फूड जर्नल में पब्लिश हुई है. इस स्टडी में बताया गया है कि कुछ चीजों को खाने से लोगों की उम्र में इजाफा होता है. वहीं कुछ ऐसे भी चीजें हैं जिनकी एक सर्विस लेने से उम्र भी घट जाती है. स्टडी में यह बताया गया है कि प्रोसेस्ड मीट जीवन के 26 मिनट को कम करता है. 

मिशीगन विश्वविद्यालय के एक्सपर्ट ने पिज़्ज़ा को भी लेकर रिचार्ज की है. जिसमें उन्होंने पाया है कि पिज़्ज़ा की एक सर्विंग लेने से उम्र 7 पॉइंट 8 मिनट कम हो जाती है. वहीं अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, तो इससे जीवन के 12 पॉइंट 4 मिनट, हॉट डॉग जीवन के 36 मिनट और चीज, बर्गर जीवन के 8 पॉइंट 8 मिनट को कम करता है.

इन फूड को खाने से बढ़ेगी उम्र -

रिसर्च टीम में शामिल प्रोफ़ेसर ओलिवियर जोलियट ने बताया कि रिसर्च में जो रिजल्ट सामने आए हैं. उससे लोगों को अपनी सेहत और पर्यावरण को बेहतर बनाने में बहुत मदद मिलती है. ह्यूमन हेल्थ और पर्यावरण में सुधार करने के लिए लोगों को अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए. स्टडी में कुछ ऐसी चीजों पर रिसर्च की गई और पाया गया कि इन चीजों को खाकर आपकी उम्र कुछ समय के लिए बढ़ सकती है. जैसे पीनट बटर और जैम सेंडविच खाने से जीवन के 33 पॉइंट 1 मिनट बढ़ते हैं. सैल्मन मछली खाने से उम्र 13 पॉइंट 5 मिनट पड़ती है. इसके अलावा टमाटर खाने से उम्र 3 पॉइंट 8 मिनट और एवोकाडो खाने से 1 पॉइंट बढ़ते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments