निसंतान पुरुषों के लिए वरदान है यह सब्जी, मर्दाना ताकत बढ़ाने में मिलेगी मदद

कल्याण आयुर्वेद - देखा जाए तो महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को काफी ज्यादा तनाव होता है. क्योंकि उन्हें घर चलाने के लिए पैसे कमाने होते हैं और बहुत सारा मेहनत करना पड़ता है. ऐसे में वह अपने काम पर तो ध्यान देते हैं. लेकिन अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ता है और कम उम्र में ही उन्हें कई समस्याएं होने लगती हैं. जिनके बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं वह समस्या है इनफर्टिलिटी.

निसंतान पुरुषों के लिए वरदान है यह सब्जी, मर्दाना ताकत बढ़ाने में मिलेगी मदद

आजकल महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा इनफर्टिलिटी की समस्या देखी जा रही है. इस समस्या की वजह से उनका पिता बनने की ख्वाहिश अधूरा रह जाता है. बच्चे ना होने की वजह से कई बार उन्हें शर्मिंदगी और कॉन्फिडेंस में कमी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से इस परेशानी से आसानी से छुटकारा मिल सकता है.

तो आइए जानते हैं उस सब्जी के बारे में विस्तार -

सबसे पहले आपको बता दें कि हम जिस सब्जी के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है सहजन. सहजन का नाम तो आपने जरूर सुना होगा. सहजन को मोरिंगा या ड्रम स्ट्रीक के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे हम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. सहजन के बीज पत्तियां और डंठल सभी हिस्सों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. शादीशुदा पुरुषों को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए. क्योंकि इससे काफी फायदा मिलता है.

तो चलिए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदे -

इनफर्टिलिटी की समस्या होती है दूर -

कई पुरुषों के स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी में गिरावट पाई जाती है. दरअसल उनके शरीर में शुक्राणुओं का उत्पादन कम होने लगता है. ऐसे में सहजन की पत्तियां और बीज काफी काम के साबित हो सकती हैं. क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इससे स्पर्म डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाली ऑक्सीडेटिव दैनिक प्रक्रिया से बचाव होता है. सहजन से इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है और पुरुषों में पिता बनने की क्षमता को पैदा कर सकते हैं.

यौन इच्छा में होता है इजाफा -

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बात का खुलासा हुआ है कि मोरिंगा यानी ड्रमस्टिक एक ऐसी सब्जी है, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. इसमें कामोत्तेजक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं, जिससे लिबिडो यानी यौन इच्छा बढ़ती है. ऐसे में बांझपन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

इसके अन्य फायदे -

1.सहजन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप ऐसी सब्जी की तलाश कर रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करें तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में सहजन को शामिल करना चाहिए.

2.सहजन में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से यह साइटिका गठिया में काफी उपयोगी और फायदेमंद होता है.

3.अपच होने की वजह से सहजन लिवर को स्वस्थ रखने में भी बहुत कारगर होता है. इसके अलावा पेट दर्द या पेट से जुड़ी समस्या से छुटकारा दिलाता है.

4.यदि आपको पाचन से जुड़ी समस्या रहती है. जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी आदि तो आप सहजन के फूलों का रस पी सकते हैं या फिर इसकी सब्जी बना कर खा सकते हैं. फूल का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए.

5.आंखों की सेहत के लिए भी सर्जन बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. जिन लोगों की रोशनी कमजोर हो रही है, उसे सहजन की फली इसकी पत्तियां और फूल का इस्तेमाल करना चाहिए.

6.यदि किसी को काम में दर्द की समस्या हो रही हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए भी यह सब्जी काफी काम आता है. इसके लिए की ताजी पत्तियों को तोड़कर उसका रस निकाल लें और इस की कुछ बूंदें कान में डालें आपको तुरंत आराम मिलेगा.

7.जिन लोगों को पथरी के कारण क्या है उन्हें सहजन की सब्जी सहजन का स्तूप जरूर पीना चाहिए इससे पथरी बाहर निकल जाता है.

8.छोटे बच्चों को अक्सर पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है अगर ऐसा है तो उन्हें सजन के पत्तों का रस निकालकर कुछ बूंद सेवन कराना चाहिए.

9.दांतों में कीड़े हो तो इसकी छाल का काढ़ा पीना चाहिए सहजन ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करता है.

10.दिल की बीमारी में भी यह बहुत फायदेमंद होता है कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है इस तरह शाहजन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि आपको डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments