इस अजीबोगरीब सब्जी को खाने से कपल्स को मिलेगा फायदा, बढ़ेगी फर्टिलिटी, नाम जानकर रह जाएंगे दंग

कल्याण आयुर्वेद - शादी के बाद ज्यादातर कपल की यह ख्वाहिश होती है, कि वह 1 दिन माता-पिता बने. लेकिन दोनों में से किसी एक ही फर्टिलिटी कमजोर होने पर पेरेंट्स बनने में काफी दिक्कत आने लगती है. ऐसे में शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट भी पैदा होने लगती है. आजकल अन हेल्थी डाइट और गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से प्रजनन क्षमता पर भी बहुत असर पड़ता है. चाहे बात महिला की हो या पुरुष कि आजकल दोनों की सेहत ही काफी बिगड़ चुकी है और दोनों ही लोगों को इनफर्टिलिटी की समस्या देखने को मिल रही है.

इस अजीबोगरीब सब्जी को खाने से कपल्स को मिलेगा फायदा, बढ़ेगी फर्टिलिटी, नाम जानकर रह जाएंगे दंग

ज्यादातर लोग आज भी इस बारे में बात करने से शर्माते हैं और इसे सही नहीं मानते हैं, लेकिन आपको बता दे कि जरूरी नहीं कि आप अपनी फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए दवाइयों का सहारा लें. बल्कि आप घरेलू नुस्खे आजमाकर और कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करके भी इसे बढ़ा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी अजीबोगरीब सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए फायदेमंद होती है.

सबसे पहले हम आपको बता दें कि हम जिस सब्जी के बारे में बात कर रहे हैं, उसका नाम है माका रूट. माका रूट ही वह सब्जी है जो महिलाओं और पुरुषों दोनों की फर्टिलिटी बेहतर बनाएगी.

माका रूट क्या है -

सबसे पहले आपको बता दें माका रूट एक क्रूसीफेरस सब्जी है, इसका जड़ खाया जाता है. जिसका जमीन के अंदर कंद के तौर पर विकास होता है. सबसे खास बात यह है कि इसकी पत्तियां क्रीम, बैंगनी, पीलिया, काली समेत कई रंगों की होती है. आइए जानते हैं इसे खाने से महिला और पुरुष को किस तरह का फायदे मिलते हैं.

इस सब्जी को खाने से मिलने वाले जबरदस्त फायदे -

1.बेहतर होगा महिलाओं का यौन स्वास्थ्य

महिलाओं के मूड को बेहतर करने और डिप्रेशन तथा एंग्जायटी की समस्या को कम करने में यह सब्जी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इसका सेवन करने से आपको सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. मूड में सुधार के कारण यौन कामेच्छा बढ़ाने में मदद मिलती है.

2.मेल फर्टिलिटी में होता है इजाफा -

माका रूट एक ऐसी सब्जी है, जो पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसका सेवन करने से पुरुष हार्मोन अल हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ता है. इस सब्जी को खाने से पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन गतिशीलता और मात्रा में सुधार होता है. इससे मर्दों की फर्टिलिटी और टेस्टोस्टेरोन लेवल में इजाफा होने लगता है. जिससे कि मां बाप बनने में दिक्कत नहीं होती है.

3.बढ़ जाता है स्टैमिना -

हाल ही में की गई कुछ स्टडीज के द्वारा यह भी पता चला है कि माका रूट का सेवन करने से स्टैमिना भी बढ़ती है/ यह लंबी दूरी की रेसिंग और मुश्किल काम के दौरान स्टैमिना में सुधार करता है और मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद करता है, जो लोग जिम जाते हैं उन्हें स्टैमिना की बहुत जरूरत होती है. ऐसे में उन्हें इस सब्जी का सेवन अवश्य करना चाहिए. इससे आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है.

4.तनाव को दूर भगाता है -

तनाव बोलने और सुनने में बहुत ही छोटी बात लगती है. लेकिन यह एक बहुत ही बड़ी दिक्कत होती है, जो एक बार हो जाए तो यह कई बीमारियों को न्योता देती है. इसका असर ना केवल आपके शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी पड़ता है. आपको बता दें अगर आप बहुत ज्यादा टेंशन लेते हैं और तनाव में रहते हैं, तो इसका असर आपकी फर्टिलिटी पर पड़ता है और आपकी फर्टिलिटी कमजोर होने लगती है. अगर आप इस सब्जी का सेवन करेंगे तो आपके मूड पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा. जिससे खुद की फिक्र और टेंशन में कमी आती है. साथ ही इस सब्जी को खाने से एनर्जी भी भरपूर मिलती है.

अन्य फूड्स, जो सेक्सुअल पॉवर बढ़ाएंगे -

1.अंजीर है फायदेमंद -

प्राचीन ग्रीक काल से ही अंजीर को प्रेम फल माना जाता रहा है. अंजीर को उर्वरता का प्रतीक माना जाता है इस पर कई शोध हुए हैं जिसने यह सामने आया है कि इसमें मौजूद आयरन के कारण यह महिलाओं में ओव्यूलेशन के पूरी प्रक्रिया को अंजीर बहुत फायदेमंद होता है. पुरुषों के लिए शुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता को प्रभावित करता है. प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आज भी दूध के साथ इसका सेवन किया जाता है.

2.चोकलेट -

चॉकलेट में फिनलेथैलामीन तत्व पाया जाता है जिसके इस्तेमाल से मूड बेहतर बनता है और वैवाहिक संबंधों में मधुरता आती है. हम में से शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने अपनी जिंदगी में चॉकलेट ना खाया हो. लेकिन इसमें शुगर कंटेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जिसकी वजह से लोग इसका सेवन न करने की सलाह देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप नियमित सीमित मात्रा में इसका सेवन करें, तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दरअसल डार्क चॉकलेट खाने से आपको भारी मात्रा में कोको और अमीनो एसिड मिलता है. यह मर्दों में स्पर्म काउंट बढ़ाने का काम करता है ऐसे पुरुषों को डार्क चॉकलेट का सेवन अवश्य करना चाहिए.

3.अनार -

इस बात में कोई शक नहीं है कि अनार एक बहुत ही फायदेमंद फ्रूट है, जो मर्द के शरीर में स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. अनार का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. साथ ही आपको बता दें इससे आपका ब्लड फ्लो अच्छी तरीके से होता है. जननांगों में ब्लड फ्लो अच्छी तरीके से होने की वजह से स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट बढ़ता है. जिस वजह से नपुंसकता की समस्या भी दूर हो जाती है. अनार का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है, कि आप इसका जूस पिए या फिर सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments