इन नेचुरल चीजों से चेहरे पर आएगा ग्लो, नहीं पड़ेगी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट की जरूरत

कल्याण आयुर्वेद - हम में से ज्यादातर लोग चाहते हैं कि उनका चेहरा हमेशा जवान और खूबसूरत दिखे. साथ ही चेहरे पर कभी दाग धब्बे, दाने और झुर्रियां ना आए. खासकर महिलाएं इन बातों के लिए काफी कॉन्शियस रहती है. आजकल बिजी लाइफ स्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट की वजह से हमारे चेहरे को काफी नुकसान होता है. इसकी वजह से डिटॉक्सिफिकेशन नहीं हो पाता है और विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर में जमा होने लगते हैं. चेहरे की खूबसूरती को अंदरूनी और बाहरी तौर पर खराब कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं और आपको किसी तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इन नेचुरल चीजों से चेहरे पर आएगा ग्लो, नहीं पड़ेगी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट की जरूरत

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.दूध -

दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध एक कंपलीट फूड है. क्योंकि इसमें जरूरत के तकरीबन हर पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. आप दिन में दो बार एक गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं. इससे चेहरे पर जबरदस्त ग्लो आ जाता है. हालांकि कोशिश करें कि अगर आप दूध का सेवन कर रहे हैं तो इसे उबालकर ही पिएं. ताकि दूध में मौजूद कीटाणुओं का खात्मा हो जाए और आपके शरीर पर कोई बुरा असर न पड़े.

2.दही -

खाने के बाद दही या रायता खाना लोग काफी पसंद करते हैं. इसका सेवन करने से हाजमा भी दुरुस्त रहता है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं. इसके साथ ही कई लोग दही खाने के काफी शौकीन होते हैं. आपको बता दें आप इसे अपने त्वचा की खूबसूरती के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल अगर आप ही का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट साफ रहता है और पेट साफ रहता है, तो इसका असर आपके चेहरे पर दिखता है. आपके चेहरे की चमक काफी बढ़ जाती है. इसलिए रोजाना कम से कम दो कटोरी दही जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा आप दही का फेस पैक भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

3.नींबू -

नींबू एक सिटरस फ्रूट है, जो हमारे पेट और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हर दिन नींबू का पानी पीते हैं, तो आपको इनडाइजेशन की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है और साथ ही चेहरा भी ग्लोइंग बन जाता है. नींबू के रस को ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इससे त्वचा मुलायम और खूबसूरत बनती है.

4.केला और बेसन -

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको आधा पका हुआ केला ले लेना है. अब इसमें एक चम्मच बेसन मिला लें. आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें. उसके बाद 15 मिनट तक छोड़ दे. फिर चेहरे को साफ कर ले, ग्लो लाने में यह एक बहुत ही कारगर तरीका है. केला और बेसन फेस पैक लगाने से त्वचा की झुर्रियां, महीने रेखाएं भी कम हो जाती है.

5.पपीता का फेस मास्क -

सबसे पहले आप पपीते को अच्छी तरह से मैश कर लें. फिर इसमें दूध और शहद मिला लें. अब इसे चेहरे पर कुछ समय के लिए लगाकर छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ कर ले. पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है. ग्लोइंग स्किन के लिए आप इसका यूज कर सकते हैं. पपीते का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है और त्वचा मुलायम बनती है.

6.टमाटर फेस मास्क -

टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के कोलेजन को दूर करने का काम करते हैं. इसमें बायो एक्टिव गुण मौजूद होता है, जो कोलेजन को बूस्ट करके फ्री रेडिकल के असर को कम करने में मदद करता है, टमाटर में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और इ के साथ कई तरह के एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा को हेल्दी बनाकर उसे दाग धब्बों से दूर रखने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद तत्व आपकी त्वचा को हर तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है. टमाटर एजिंग के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments