डिलीवरी के बाद फुले हुए पेट को करना चाहती हैं अंदर, तो रोज करें ये उपाय, होगा कमाल का असर

कल्याण आयुर्वेद - महिला जब मां बनती है, उसक मातृत्व एक अलग ही आसमान पर होता है. अपने बच्चों को देखकर वह बहुत खुश होती है. कुछ समय तक तो उसका अपने शरीर पर ध्यान नहीं जाता है. लेकिन जब कुछ समय के बाद उसको अपने शरीर पर ध्यान जाता है, तो वह अपनी शेप को वापस उसी रूप में लाने की सोचती है. जैसा कि वह पहले हुआ करती थी, कोई महिला खुद को बदल नहीं देखना चाहती ना चाहते हुए भी डिलीवरी के बाद पेट फूल जाता है. पेट का खुलापन आसानी से कम नहीं होता है. अगर आप भी अपने बड़े हुए पेट को कम करना चाहते हैं, तो यहां पर दिए गए तरीकों को फॉलो करके आप आसानी से बिना जिम किए अपने पेट को अंदर कर सकते हैं.

डिलीवरी के बाद फुले हुए पेट को करना चाहती हैं अंदर, तो रोज करें ये उपाय, होगा कमाल का असर

फुले हुए पेट को अंदर करने के लिए घरेलू उपाय -

1.डाइट -

आप प्रेग्नेंसी के दौरान खाने-पीने का भ ध्यान रखती थी, ठीक उसी तरह डिलीवरी के बाद वजन और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको डाइट का ध्यान रखना जरूरी है. अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा को बढ़ा दे. मां के दूध बनने में शरीर 500 कैलोरी खर्च करता है. एक मां को रोजाना 25000 कैलोरी की जरूरत होती है. यह ऊर्जा दैनिक खुराक को अच्छी और संतुलित करने से हासिल की जा सकती है. इसलिए आप की खुराक जितनी अच्छी और संतुलित होगी आपका शरीर उतना ही तेजी से पुरानी शक्ल में वापस आ जाएगा.

2.मालिश करें -

यदि डिलीवरी के बाद आपका पेट बाहर निकल गया है तो रोजाना पेट की मालिश करना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह उपाय करके आप पेट को अंदर कर सकते हैं. जिम में पसीना बहाए बिना फैट कम करने का सबसे आसान तरीकों में से एक है. मालिश. मालिश करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी.

3.ग्रीन टी -

ग्रीन टी हमेशा से वेट लोग करने के लिए मददगार माना गया है. ऐसे में आप इसका सेवन करके वजन को घटा सकते हैं. क्योंकि यह आपकी फेट को आसानी से बर्न करने में सहायता करता है. साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज में भी बढ़ता है. जिससे कि आपका फूला हुआ पेट आसानी से अंदर हो जाए.

4.दालचीनी का पानी -

दालचीनी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. ऐसे में आप वजन घटाने के लिए दालचीनी के पानी का सेवन करें. आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर ले और उसमें एक गिलास गुनगुने पानी में घोल ले इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें.

योग से करें पेट की चर्बी को कम -

1.उष्ट्रासन -

उष्ट्रासन योग करने से आपका पेट कम हो जाता है. आपकी किडनी को हेल्दी रखने में उत्तराखंड योग आपकी काफी मदद करता है. इस योग को नियमित रूप से करने से आपके शरीर के सभी अंग दुरुस्त रहते हैं. इस आसन से शरीर का ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर होता है साथ ही बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करता है.

2.शवासन -

बहुत ही आसान योग शवासन करके आप वजन घटा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले बेड पर कमर के बल लेट जाएं शरीर को आराम दायक स्थिति में छोड़ दें. अपनी साँस पर ध्यान केंद्रित करें. इसके बाद अपने हाथ की दोनों हथेलियों को आसपास की तरफ खुला रखें. साथ गहरी और लंबी ले. साथ ही कुछ देर के लिए इसे होल्ड करें. और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें इसे करने से आपको अपना तनाव और फिजिकल स्ट्रेस कम करने में मदद मिलेगी.

3.नौकाशन करने से घटेगा वजन -

डिलीवरी के बाद महिलाओं को इसे सामान्य से थोड़ा अलग तरीके से करना चाहिए. नौकासन कॉर्नर वासन भी कहते हैं. नोक आसन के अभ्यास से पेट की मसाज में कसावट आने लगती है. यह योग किसी प्रशिक्षित व्यक्ति से सीख कर ही करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments