शरीर की गंदगी है बहुत खतरनाक, इन टिप्स को अपनाकर निकालें बाहर

कल्याण आयुर्वेद - भारत में कई लोग ऐसे हैं जो हेल्दी डाइट रूटिंग फॉलो नहीं करते हैं और कुछ भी उल्टा पुल्टा खाने लगते हैं. जिसकी वजह से शरीर में टॉक्सिन की मात्रा काफी बढ़ जाती है. विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं माने जाते हैं. क्योंकि यह तमाम तरह की परेशानियां पैदा करते हैं. इसलिए इन्हें शरीर से बाहर निकालना बहुत ही आवश्यक होता है. इसके लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं. जिसकी वजह से यह समस्या दूर हो जाएगी. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिन्हें फॉलो करके आप अपने शरीर की गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं.

शरीर की गंदगी है बहुत खतरनाक, इन टिप्स को अपनाकर निकालें बाहर

बॉडी डिटॉक्स करने के तरीके -

1.हेल्दी डाइट लें -

अगर हम हेल्दी डाइट लेंगे तो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने में आसानी होती है. इसके उलट तला भुना या फास्ट और जंक फूड खाने से टॉक्सिंस बढ़ जाता है. आमतौर पर हरी सब्जियां, फल, ग्रीन टी, सलाद, नींबू का रस, एप्पल साइडर विनेगर जैसी चीजें बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करती हैं. इसलिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट बैलेंस डाइट लेने की सलाह देते हैं.

2.रेगुलर वर्कआउट करें -

आमतौर पर लोग वर्कआउट फिटनेस और वजन कम करने के लिए करते हैं. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रेगुलर एक्सरसाइज करने से बॉडी से टॉक्सिन पदार्थ को निकालने में मदद मिलती है. यह आपके बॉडी को डेटोक्स करता है. जिम या मैदान में पसीना बहाने से शरीर में विषाक्त पदार्थ का निर्माण कम होने लगता है और ब्लड सही तरीके से पंप होने के साथ प्यूरिफाई भी होता है. आप ब्रीदींग एक्सरसाइज, स्ट्रैचिंग और योग जरूर करें इससे काफी फायदा हो सकता है.

3.नींद में कमी ना करें -

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है. यह हमारी कोशिकाओं को रिकवर करते हुए विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. आपको कोशिश करनी चाहिए कि 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें. इससे शरीर स्वस्थ रहता है और मेंटल हेल्थ पर भी असर नहीं पड़ता है.

4.शरीर में ना होने दे पानी की कमी -

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि बॉडी का ज्यादातर हिस्सा इसी एक चीज से बना हुआ है. पानी पीने से हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है, जिससे ब्लड प्युरिफाई में मदद मिलती है. अगर ज्यादा पानी पीते हैं तो टोक्सिन यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है, जिसके बाद त्वचा पर जबरदस्त ग्लो आ जाता है और चेहरे पर मौजूद दाग, दाने तथा पिम्पल्स भी दूर हो जाते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपको 1 दिन में 7 से 8 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

टोक्सिंस बाहर निकालने वाले ड्रिंक्स -

1.दालचीनी और शहद का ड्रिंक

दालचीनी और शहद का ड्रिंक शरीर पर गंदगी को साफ करने में अहम भूमिका निभाता है. यह ड्रिंक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. दरअसल दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं. वही शहद भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में दोनों का मिश्रण आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

2.पुदीने और खीरे का ड्रिंक भी देता है फायदा

पुदीने और खीरे का ड्रिंक भी आपके शरीर में जमा गंदगी को साफ करने का काम करता है. दरअसल खीरे में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. ऐसे में यह आपको काफी लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है. वहीं पुदीने की पत्तियों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरस पाए जाते हैं. कुल मिलाकर यह ड्रिंक आपके लिए बहुत हेल्दी होता है.

3.पुदीने का शरबत शरीर को रखता है हाइड्रेट -

पुदीने का शरबत शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का काम करता है. जिससे आप हेल्दी रहते हैं. गर्मियों में हमारे शरीर को पानी की जरुर और भी ज्यादा बढ़ जाती है, क्यूंकि गर्मियों में शरीर से पसीना के रूप में पानी ज्यादा निकल जाता है. गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी की समस्या हो जाती है, जो बाद में और भी कई बड़ी समस्याओं को पैदा करता है. इसलिए आपको पुदीने का शरबत जरूर पीना चाहिए. यह आपके शरीर को तरोताजा रखता है साथ ही शरीर पानी की कमी नहीं होने देता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments