वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों से बचाता है चिया सीड्स, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

कल्याण आयुर्वेद - आजकल की बीपी लाइफस्टाइल में ज्यादातर एवं अन्य चीजों का सेवन कर रहे हैं. जिससे उनकी तबीयत काफी खराब हो जाती है और आज के जमाने में ज्यादातर लोगों को कोई ना कोई समस्या और कोई न कोई भी बीमारी रहती है. इसका सबसे बड़ा कारण है गलत लाइफस्टाइल और बिगड़ा हुआ खानपान. आपको बता दें कि जरूरी नहीं कि आप केवल सब्जियां और फलों का सेवन कर सकते हैं. कई ऐसे बीज और पत्ते भी मौजूद हुए हैं, जो सेहत के लिए बहुत सारे होते हैं आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं.

वजन घटाने से लेकर इन बीमारियों से बचाता है चिया सीड्स, फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

चिया के बीज आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर प्रोटीन और दिल को हेल्थी रखने वाला पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के कार्य को हेल्दी रखने में भी मदद करता है. चिया के बीज वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है. इसके अलावा यह आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. आइए जानते हैं कि चिया के बीज का कैसे इस्तेमाल करके बीमारियों से बचा जा सकता है.

1.हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है -

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में चिया के बीज बहुत मददगार साबित होता है. इसमें क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. इसके अलावा चिया के बीज में अल्फा लिनोलेनिक एसिड नाम का एक ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपके दिल को हैप्पी बनाए रखने में मदद करता है. जिन लोगों का शुगर लेवल ज्यादा रहता है, उन्हें चिया सीड का सेवन जरूर करना चाहिए. चिया के बीच में मौजूद फैटी एसिड त्वचा की जलन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. चिया के बीज को हमेशा पानी में भिगोकर इस्तेमाल करना चाहिए.

2.वजन घटाने में मददगार -

सौ ग्राम सिया के बीच में 486 ग्राम फाइबर होता है जो आपके शरीर को ऊर्जा देने में मदद करता है/ वेट मैनेजमेंट के लिए किया बीज का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है, जो लोग जरूरत से ज्यादा कैलोरी लेते हैं उनका वजन बढ़ने लगता है ऐसा इसलिए होता है. क्योंकि शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करना आसान नहीं होता है. ऐसे में आप चिया के बीज का सेवन कर सकते हैं इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और ओवर ईटिंग करने से बचाता है.

3.हृदय की समस्याओं का जोखिम करता है कम -

यह बीच में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो कि आपके दिल की स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो यह दिल की समस्याओं के जोखिम को कम करने का काम करती है. ऐसे में जो लोग दिल के मरीज हैं उनके लिए इसका सेवन करना और भी फायदेमंद है.

4.हड्डियां होंगी मजबूत -

चिया के बीज कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होते हैं और यही कारण है कि यह आपके मजबूत हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

5.दांत होंगे मजबूत -

चिया के बीज आपके दांतों की स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से आपके दांत मजबूत बनते हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम पाया जाता है. गौरतलब है कि जिंक, फस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व आपके दांतों के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

6.त्वचा के लिए फायदेमंद -

सिया के बीज त्वचा को होने वाले नुकसान को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आपको बता दें कि चिया बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. इसलिए यह आपकी त्वचा को सन डैमेज से बचाने का काम करते हैं और युवी डैमेज को रिवर्स कर देते हैं.

चिया के बीज में पोषक तत्व -

सौ ग्राम सिया के बीच में 16 पॉइंट 5 ग्राम प्रोटीन, 34 पॉइंट 3 ग्राम फाइबर, 42 पॉइंट 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 30 पॉइंट 7 ग्राम पाया जाता है. हाई प्रोटीन और हाई फाइबर वाला चिया के बीज वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. वहीं दिनभर एक्टिव रखने में मदद करते हैं. इसलिए आपको नाश्ते के वक्त का सेवन जरूर करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments