इन सब्जियों को खाने वाले संभल जाए, वरना साइड इफेक्ट से बचना होगा मुश्किल

कल्याण आयुर्वेद - आजकल लोग मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हिर्दय रोग और कई दूसरी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. ऐसे में डॉक्टर उन्हें हेल्दी डाइट खाने की सलाह देते हैं, आमतौर पर यह माना जाता है कि सब्जियों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह बात काफी हद तक सही भी होती है, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें थोड़ा संभलकर खाना चाहिए. वरना फायदे पाने के चक्कर में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

इन सब्जियों को खाने वाले संभल जाए, वरना साइड इफेक्ट से बचना होगा मुश्किल

संभल कर खाएं यह सब्जियां -

1.फूल गोभी -

फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हल्दी से लेकर फास्ट फूड बनाने में भी किया जाता है. हालांकि कुछ लोगों को एक सब्जी को खाने से एसिडिटी और सूजन की दिक्कत होने लगती है. आपको बता दें फूलगोभी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन इससे पाचन से संबंधित समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि फूल गोभी को कभी करता नहीं खाना चाहिए, वरना आपके पेट में दर्द की दिक्कत हो सकती है.

2.मशरूम -

मशरूम काफी महंगा फ़ूड है. लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं. इसी विटामिन डी का रिपोर्ट माना जाता है. अगर आप किसी को एलर्जी की समस्या है, इसको खाने से पहले थोड़ा सतर्क रहना जरूरी होता है. क्योंकि मशरूम खाने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए आपको इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. उसके बाद इसका सेवन करना चाहिए.

3.गाजर -

गाजर का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. खासकर गाजर का हलवा तो आप सभी ने खाया होगा, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है. लेकिन इसके पोषक तत्वों का भरपूर फायदा उठाना है, तो आपको इसे कचा खाना बेहतर होता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि गाजर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. क्योंकि इसमें कैरोटीन काफी अधिक होता है और इससे त्वचा का कलर भी पीला हो सकता है.

4.चुकंदर -

चुकंदर का सेवन सलाद और जूस के तौर पर किया जाता है. जिससे कई फायदे मिलते हैं. लेकिन उसका अगर आप जरूरत से ज्यादा सेवन करने लगे तो आपकी यूरिन का रंग गुलाबी या लाल होने लगता है. हालांकि यह उतना खतरनाक नहीं है. लेकिन अगर आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करें तो बेहतर होगा वरना बाद में आप काफी बड़ी समस्या भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments