मर्दाना ताकत की है कमजोरी ? तो अपनाएं ये हेल्थ टिप्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - महिलाऐं आज के दौर में किसी से पीछे नहीं हैं. लेकिन फिर भी भारतीय समाज में पुरुषों की लाइफस्टाइल काफी भागदौड़ वाली है. महिलाओं की तुलना में पुरुषों पर ज्यादा जिम्मेदारी होती है उन्हें घर और बहार दोनों ही चीजों को बलास करके चलना पड़ता है, जो काफी मुश्किल भरा होता है. खासतौर पर ऐसे पुरुष के परिवार से दूर रहते हैं, उन्हें अपनी जिंदगी में ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से वे अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसके साथ-साथ पुरुषों की कुछ गलत आदत और लाइफस्टाइल के कारण ही पेट खराब होने लगती है. ऐसे में पुरुषों को अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप खुद को फिट रख सकते हैं.

मर्दाना ताकत की है कमजोरी ? तो अपनाएं ये हेल्थ टिप्स, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.डाइट एक्सपर्ट के अनुसार, वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं, जो सुबह जल्दी उठते हैं. यदि आपको देर से उठने की आदत है, तो अपनी इस आदत को बदल ले देर से उठने पर स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. जिसके कारण बिमारियों की शिकार हो सकते हैं. ऐसे में सुबह जल्दी उठें और रात को जल्दी सोने का आदत लगाए.

2.अच्छे तेल का इस्तेमाल करें. -

अधिकतर खाने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपने खाने में सही तेल का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इससे भी सेहत पर बुरा असर पड़ने लगता है और आपको नुकसान होने जाता है. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि उच्च क्वालिटी वाले तेल का इस्तेमाल करें.

3.खाने का रखें खास ध्यान -

सेहतमंद रहने के लिए कभी भी सुबह का नाश्ता नहीं छोड़ना चाहिए. दोपहर में खाना समय पर खाएं. रात में कोशिश करें कि 8:00 बजे से पहले डिनर कर ले डिनर हमेशा हल्का करें. इसके साथ में सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध जरूरी है.

4.नियमित रूप से एक्सरसाइज -

बिना एक्सरसाइज कि खुद को फिट रखना से एक कल्पना है. नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की कोशिश जरूर करें. एक्सरसाइज ना करने से मोटापा बढ़ता है. मोटापे के कारण पुरुषों की यौन क्षमता भी प्रभावित होती है. यदि आप एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो कहीं भी आने-जाने के लिए पैदल चलें इसके साथ ही ऑफिस या घर में सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.

5.जंक फूड का सेवन करने से परहेज करें -

परिवार से दूर रहने वाले पुरूष ज्यादातर जंक फूड खाते हैं क्योंकि उनके पास घर खाना खाने का समय नहीं होता है जंक फूड खाने से पुरुष के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. फिर भी कुछ जंक फूड का सेवन करने से इतना हम भी गुणवत्ता में गिरावट आ जाती है  इसके बदले आप नाश्ते में अंकुरित अनाज दो केले और जूस का सेवन करें.

6.पैकिंग फूड्स ना खाएं -

अधिक पैकिंग फूड का सेवन ना करें ऐसे फूड में मेटल का उपयोग अधिक किया जाता है, जो आपकी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

7.अल्कोहल और धूम्रपान से दूर रहे -

महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक धूम्रपान करते हैं. धूम्रपान सभी के सेहत के लिए हानिकारक होता है. यह तो आप सभी जानते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी लोगों को इसका सेवन करने का काफी शौक होता है. परंतु आपको बता दें अगर आप अच्छी सेहत चाहते हैं तो आज से ही अल्कोहल और धूम्रपान का सेवन करना बंद कर दें.

8.जांघ पर लैपटॉप रखकर ना करें काम -

घर पर या फिर ऑफिस में लैपटॉप को जांग पर रखकर काम करने की आदत ज्यादातर लोगों को होती है. लेकिन अगर आपके साथ ऐसा है तो इसे तुरंत बदल ले कई रिसर्च में इस बात को साबित किया जा चुका है, कि इससे पुरुषों की यौन क्षमता पर असर पड़ता है. आप अगर समय रहते इस आदत को नहीं सुधरेंगे तो आप नपुंसक भी बन सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments