त्वचा निखार देगा केले का छिलका, पिंपल्स भी हो जाएंगे दूर, जाने इसके कुछ अद्भुत फायदे

कल्याण आयुर्वेद - केले खाने के फायदे तो सभी जानते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि केले के छिलके भी आपको कई सारे फायदे पहुंचा करते हैं. लेकिन हम इसके फायदे नहीं जानते हैं. जिसकी वजह से इसे फालतू समझ कर फेंकने गलती करते हैं. आपको बता दें केले के छिलके में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, विटामिन B12, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल्स जैसे गुण पाए जाते हैं.

त्वचा निखार देगा केले का छिलका, पिंपल्स भी हो जाएंगे दूर, जाने इसके कुछ अद्भुत फायदे

यह सभी पोषक तत्व आपकी त्वचा की कई सारी समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं. केले के छिलके से झुर्रियां और पिंपल भी दूर हो जाते हैं. इतना ही नहीं केले के छिलके को खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर हो जाता है. आज हम आपको इसके कुछ अद्भुत फायदे बताने जा रहे हैं.

1.पिंपल्स और झुर्रियां -

पिंपल्स और झुर्रियों से राहत पाने के लिए केले का छिलका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं. फेस क्लींजिंग के बाद आप केले के छिलके से चेहरे की स्क्रबिंग करें. आपको बहुत अच्छे फायदे मिलेंगे.

2.कोलेस्ट्रॉल -

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए केले का छिलका बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. केले के छिलके में फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

3.पाचन तंत्र -

केले के छिलके से पाचन तंत्र को भी ठीक किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. केले के छिलके से कब्ज और दस्त की समस्याएं भी दूर हो जाते हैं.

4.इम्यूनिटी -

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप केले के छिलके का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन ए पया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. शरीर को इंफेक्शन से लड़ने के लिए भी विटामिन ए की जरूरत होती है.

5.दांतों को साफ करता है -

एक्सपर्ट्स के अनुसार, केले के छिलकों को एक हफ्ते तक करीब 1 मिनट तक रगड़ने से दांतों में चमक आ जाती है. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जब इसे रगड़ा जाता है तो इसमें मौजूद मेग्नेसियम की वजह से दातों में चमक आ जाती है. ऐसे में आप दांतों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

6.दर्द से राहत दिलाता है -

एक स्टडी के अनुसार, केले के छिलके में बायो एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं. जिसमें कैरोटिनोइड और पॉलीफेनॉल पाया जाता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पर भरपूर गुण होते हैं, जो पेट दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments