दूध में मिला लें केवल यह 1 हरी पत्ती, किडनी स्टोन से लेकर डिप्रेशन तक दिलाएगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - दूध पीने के फायदे के बारे में हम सभी जानते हैं. दूध को कंप्लीट फूड यूं ही नहीं कहा जाता.. इसमें तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. दूध के फायदों को बढ़ाने के लिए हम इसमें कई तरह की चीजों को मिलाते हैं. लेकिन कई लोग दूध में बिस्किट मिलाकर खाना भी पसंद करते हैं, जो चीज दे अन हेल्थी और हेल्दी भी हो सकती हैं. खैर, आपके पोस्ट में हम आपको एक ऐसी पत्ती के बारे में बताने जा रहे हैं, जैसे दूध में मिलाकर पीने से काफी फायदे मिलते हैं.

दूध में मिला लें केवल यह 1 हरी पत्ती, किडनी स्टोन से लेकर डिप्रेशन तक दिलाएगा छुटकारा

हम बात कर रहे हैं तुलसी की पत्तियों के बारे में, जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होती है इसका पौधा भारत के ज्यादातर घरों में पाया जाता है. देखा जाए तो हर भारतीय हिंदू घर में तुलसी का पौधा अवश्य होता है और इसकी पूजा भी की जाती है. साथ ही इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह के औषधि बनाने में किया जाता है. क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें ढेरों गुण मौजूद होते हैं आज हम आपको दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पीने के फायदे बताएंगे.

तो चलिए जानते हैं दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पीने के जबरदस्त फायदे -

1.दमा रोग -

यदि आप दमा रोग या शाम से जुड़ी परेशानियों के शिकार हैं, तो इससे बचने के लिए दूध में तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीना चाहिए. ऐसा करने से अस्थमा के मरीजों को काफी फायदा मिलता है और यह समस्या काफी हद तक कम हो जाती है.

2.माइग्रेन -

माइग्रेन की समस्या बोलने में जितनी आम लगती है या उतनी ही बड़ी दिक्कत है. मौजूदा दौर में हर किसी को माइग्रेन की समस्या हो रही है. ज्यादा टेंशन और तनाव लेने की वजह से यह दिक्कत होती है, माइग्रेन के मरीजों की तादाद काफी बढ़ती जा रही है, इसकी वजह से लोगों के सर में अक्सर दर्द रहता है. अगर तुलसी और दूध का रेगुलर सेवन किया जाए, तो इस प्रॉब्लम को जड़ से मिटाया जा सकता है. आप चाहे तो रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में तुलसी की पत्तियों को उबालकर इसका सेवन करें.

3.डिप्रेशन -

आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल वर्क लोड पारिवारिक कलह और कई तरह की वजहों के कारण लोगों को काफी ज्यादा तनाव रहता है और वह अक्सर डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं. घर में कलह होने की वजह से या कई बार ज्यादा कर्ज लेने की वजह से उसे चुकाने के तनाव में व्यक्ति मानसिक रोग का शिकार भी हो जाता है. यदि आपको भी तनाव रहता है, तो इसे दूर करने के लिए आप तुलसी को दूध में उबालकर सेवन करें. इसका सेवन करने से तमाम तरह की फिक्र दूर हो जाती है और टेंशन से भी राहत मिल जाती हैं.

4.किडनी स्टोन -

आजकल दूषित भोजन करने की वजह से किडनी स्टोन की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में आपको तुलसी के पत्तों को दूध में उबालकर सेवन करना चाहिए. इससे पथरी और किडनी में दर्द की समस्या दूर हो जाती है. अगर किडनी स्टोन की समस्या को जल्द ठीक ना किया जाए, तो इसके लिए ऑपरेशन कराना पड़ता है. अगर आपको किडनी स्टोन की दिक्कत हो जाए, तो आप तुरंत इस उपाय को अपनाकर बिना ऑपरेशन कराए. आपने इस बीमारी को ठीक कर सकते हैं.

दूध में मिला सकते हैं कलोंजी मिलेंगे ये फायदे -

1.हानिकारक टॉक्सिंस होंगे बाहर -

चिरौंजी के बीच दिखने में भले ही छोटे होते हैं. लेकिन यह हमारे सेहत के लिए बहुत बड़े फायदे देते हैं. इस ड्राई फ्रूट और दूध को मिलाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जैसा कि हम आपको बता दें कि इसका सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. जिससे की बॉडी की अंदर से सफाई होती है और आपका बॉडी स्वस्थ रहता है. अगर बॉडी में टॉक्सिन मौजूद हो तो सेहत को कई नुकसान होते हैं और कई बीमारियों का खतरा भी रहता है, ऐसे नहीं है बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है .

2.डायरिया में मददगार -

अगर आप को दस्त की समस्या हो जाए तो चिरौंजी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती हैं. वैसे तो डायरिया के दौरान लोग खिचड़ी खाना पसंद करते हैं. जिसमें आप चाहे तो चिरौंजी मिलाकर सेवन सेवन कर सकते हैं. अगर आपको खिचड़ी खाना पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह दूध और चिरौंजी का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपकी डायरिया की दिक्कत ठीक हो जाएगी और ऐसे दिक्कत पेश नहीं आएगी.

3.इम्यूनिटी होती है बूस्ट -

कोरोनावायरस महामारी के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करने को लेकर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है. क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर किसी को भी यह बीमारी हो सकती है. ऐसे में इसका मजबूत होना बहुत जरूरी है .दौरान लोगों ने बहुत सारी ऐसी चीजों का सेवन किया जिससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो सके. आज भी तलाश में है ही कुछ ऐसी चीज हो जिससे उनकी स्ट्रांग रहे. ऐसे में आपको दूध और चिरौंजी का कॉन्बिनेशन बनाकर सेवन करना चाहिए. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में बहुत मददगार साबित होगा.

4.डायबिटीज में फायदेमन्द -

जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित है, उन्हें अक्सर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की चिंता लगी रहती है. क्योंकि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह से ठीक करना पॉसिबल नहीं है. लेकिन इसे कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी होता है. वरना आपको और भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में लोगों को बहुत सोचना पड़ता है और उन्हें अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में आप चिरौंजी का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि चिरौंजी में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है. यह उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments