कोहनी दिखती है काली ? तो करें इस ₹10 के चीज का इस्तेमाल, घर बैठे मिलेगी चमकती त्वचा

कल्याण आयुर्वेद - अपनी गर्दन के बाद सबसे ज्यादा परेशान लोग अपनी कोहली के काले होने से होते हैं. कालेपन या फिर टैनिंग की अलग-अलग वजह हो सकती है, जो लोग कोहली को हमेशा टीका कर बैठते हैं. उनकी कोहली जल्दी काली पड़ जाती है. वही तेज धूप में घूमने पर हाइपरपिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट और किसी एलर्जी की वजह से भी आपकी कोहली काली पड़ सकती है. डेड स्किन सेल्स भी इसकी एक वजह हो सकती है. इसका लेपन यानी अपने गंदे कहनी को साफ करने के लिए आपको कुछ देसी इलाज करने चाहिए. यह वह जबरदस्त चीजें हैं जिनका इस्तेमाल करके काली कोहनी की वजह से होने वाली शर्मिंदगी से बचा जा सकता है.

कोहनी दिखती है काली ? तो करें इस ₹10 के चीज का इस्तेमाल, घर बैठे मिलेगी चमकती त्वचा

1.आलू और टमाटर -

इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको एक टमाटर और कुछ आलू को पीसने की जरूरत पड़ेगी और उससे  निकले रस को कोहली पर मलकर 10 मिनट तक उसे सूखने दें. उसके बाद आपको कोहली को धोना है. इस ट्रिक को हफ्ते में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं. इस उपाय को करने से आपके कोहली का काला रंग साफ हो जाएगा.

2.दूध, हल्दी और शहद

हल्दी का इस्तेमाल हमेशा से पिगमेंटेशन और डार्क त्वचा को सही करने के लिए किया जाता रहा है. इसलिए कोहनी को चमकाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच भर कर हल्दी लेना है और उसमें आधा चम्मच शहद जरूरत के अनुसार मिला ले और थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को 20 से 30 मिनट यानी आधे घंटे तक कोहली पर लगाकर रखे. उसके बाद पानी से साफ कर लें ऐसा करने से आपको बहुत ही अच्छे नतीजे मिलेंगे.

3.एलोवेरा जेल -

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी पुराने समय से किया जा रहा है. यह कालेपन को हटाने में काफी असरदार होता है. इस उपाय को आजमाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा जेल या ताजा एलोवेरा की पत्तियों से गुदा निकाल ले और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल और एक टी स्पून चीनी मिला लें. इस पेस्ट को कोहली के काले हिस्से पर 5 मिनट तक लगाकर मसाज करें. इससे वहां की डेड स्किन सेल्स निकल जाएगी, फिर इसी पोस्ट को 10 मिनट के लिए कोहनी पर लगा रहने दें और किसी सूती कपड़े से बांध लें. इसके बाद से हटाकर कोहनी को साफ पानी से धो लें.

4.कमाल का आलू -

आपके किचन में रखा है छोटा सा आलू आपकी एक बड़ी समस्या को मिनटों में खत्म कर सकता है. आप केवल आलू का इस्तेमाल करके इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तो आलू का रस निकाल ले और फिर उसे कोहनी पर लगाकर मालिश कीजिए. करीब 15 मिनट तक लगा रखे. उसके बाद ठंडे पानी से कोहनी को धो लें. इस उपाय को करने से आपको जल्द ही फर्क दिखने लगेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments