रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें केवल यह 1 चीज, किल-मुहांसे हो जाएंगे दूर, चमक उठेगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - आजकल अक्सर लोग फेस पर ग्लो लाने और कील मुहांसों को दूर करने के लिए महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उनमें ज्यादातर क्रीम में केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को फायदे पहुंचाए ना पहुंचाएं, लेकिन नुकसान जरूर पहुंचा देते हैं. इसके अलावा कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो कुछ वक्त के लिए काम करते हैं और उसके बाद उसका असर बिल्कुल खत्म हो जाता है और आपकी त्वचा बद से बदतर होती चली जाती हैं.

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें केवल यह 1 चीज, किल-मुहांसे हो जाएंगे दूर, चमक उठेगा चेहरा

इसके अलावा कुछ ऐसे प्रोडक्ट भी मौजूद है, जिनका इस्तेमाल जब तक आप कर रहे हैं तब तक आपकी त्वचा अच्छी दिखती है और जैसे ही आप इन चीजों का इस्तेमाल करना बंद करते हैं. आपकी त्वचा पर परिणाम दिखने लगते हैं और आपको कील मुंहासे दाग धब्बे जैसी समस्याएं होने लगती हैं. साथ ही त्वचा पहले से भी साला और ड्राई होने लगता है. ऐसे में आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए. क्योंकि इन घरेलू नुस्खों मे केमिकल नहीं होता है. जिसकी वजह से अगर आपको फायदा ना भी हो तो जाहिर सी बात है कि नुकसान नहीं होगा.

रात में चेहरे पर सरसों का तेल लगाने के पांच जबरदस्त फायदे -

1.ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा -

प्राचीन काल से ही त्वचा को मॉइश्चराइजर करने के लिए सरसों के तेल को बहुत ही प्रभावी माना जाता है. सरसों का टेल आती त्वचा और बालों दोनों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पुराने समय से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. यह त्वचा को नमी देने का काम करता है और पोषण प्रदान करता है तथा ड्राई स्किन की समस्या को दूर करता है. ऐसे में आप रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर सरसों का तेल लगा सकते हैं.

2.सरसों तेल से कील मुंहासे होते हैं दूर -

सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इस वजह से यह चेहरे पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और हटाने में मदद करता है. सरसों का तेल कील मुहांसों को ठीक करने के साथ त्वचा के घाव को जल्दी भरने में भी मदद करता है. यदि आपकी त्वचा पर किसी प्रकार के घाव की वजह से दाग हो गया है, तो उसे दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. धीरे-धीरे आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा.

3.त्वचा में आता है निखार -

रात को सोने से पहले चेहरे पर सरसों का तेल लगाने से चेहरे की रंगत में सुधार आ जाता है. सरसों का तेल चेहरे पर टैनिंग पिगमेंटेशन चेहरे पर निशान और दाग धब्बे को कम करने में मदद मिलता है. इस वजह से चेहरे पर निखार आती है. ऐसे में रात को सोने से पहले सरसों के तेल को अपने चेहरे पर जरूर अप्लाई करें. ऐसा करने से आपके चेहरे से सारे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और आपका चेहरा चमकने लगेगा.

4.त्वचा को करता है टाइट -

चेहरे पर सरसों का तेल लगाने से आप लंबे समय तक जवान दिखते हैं. सरसों का तेल चेहरे की त्वचा को टाइट करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. जिससे फाइनलाइन झुर्रियां और रोम छिद्र ठीक हो जाते हैं. इस वजह से आपका चेहरा जवान दिखने लगता है. कई बार गलत खानपान या फिर कुछ गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से और गलत आदतों की वजह से समय से पहले हमारे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. ऐसे में आपको इस चीज का इस्तेमाल करना चाहिए.

5.डेड स्किन को करता है साफ -

सरसों के तेल में एंटी ऑफ डेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और इस वजह से यह फ्री रेडिकल से लड़ने के अलावा डेड स्किन सेल्स को साफ करने में भी मदद करता है. सरसों का तेल त्वचा के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है. ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करके अपनी डेड स्किन सेल्स को दूर कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments