ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा बस 1 खीरा, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

कल्याण आयुर्वेद - भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या में बहुत तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफ़स्टाइल को बताया जाता है. इस बीमारी से न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं. डॉक्टर की मानें तो शुगर मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी माना जाता है. अगर समय रहते इसे कंट्रोल ना किया जाए तो आप और भी कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए मधुमेह के रोगियों को खान-पान के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे में दवाइयों के अलावा आप चाहे तो खीरे का इस्तेमाल करके भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा बस 1 खीरा, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो खीरे का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. इससे अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ब्लड में मौजूद शर्करा को कम करने में मदद करता है. जानिए डायबिटीज मरीज किस तरह से खीरे का सेवन करके अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में असरदार है खीरा -

खीरा स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही असरदार माना जाता है. यह डायबिटीज पेशेंट के ब्लड में मौजूद शर्करा को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन को भी दिमाग करने का काम करता है. इसलिए शुगर के मरीजों को अपनी डाइट में खीरा जरूर शामिल करना चाहिए. 

डायबिटीज मरीजों के लिए कई तरह से फायदेमंद है खीरा आइए जानते हैं सेवन करने का तरीका  -

1.खीरे का सूप -

खीरे के सुख आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक खीरा काट लें. उसके बाद इसमें 3 चम्मच नींबू का रस एक छोटा सा प्याज एक लहसुन की कली 1-4 ऑलिव ऑयल वन बाय टू कब धनिया, एक चम्मच जीरा और अपने स्वाद अनुसार नमक और काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार मिला दें और इन सभी चीजों को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर ले, ताकि इसमें कोई भी गिल्टी ना रह जाए. उसके बाद ही वे किसी कटोरी में निकाल ले. स्वाद के लिए आप चाहे तो इतने दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे न केवल शुगर कम होता है बल्कि यह वेट लोस करने में भी मदद करता है.

2.खीरे का सलाद -

यदि आप खीरे का शुभ पसंद नहीं करते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना खीरे के सलाद का सेवन कर सकते हैं. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद करता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है ऐसे में डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए.

3.खीरे का रायता -

खीरे का सूप और खीरे का सलाद के अलावा डायबिटीज पेशेंट खीरे के रायता का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आप हीरे को कद्दूकस करके दही में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments