लाख कोशिशों के बाद भी रातों को नहीं आती है नींद ? तो सोने से पहले बिल्कुल ना खाएं ये 3 चीजें

कल्याण आयुर्वेद - अनिद्रा मौजूदा दौर की एक सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है. इसके लिए आमतौर पर अजीबोगरीब लाइफस्टाइल और एंड हेल्दी फूड हैबिट को जिम्मेदार ठहराया जाता है, कुछ लोगों को रात के वक्त सुकून की नींद नहीं आती है और वह रात भर करवटें बदलने को मजबूर हो जाते हैं. ऐसे में वे अगले दिन ऑफिस में थकान महसूस करते हैं और अक्सर कुर्सी पर बैठकर झपकी लेने पर मजबूर हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी यह परेशानी है तो आज का यह पोस्ट आपकी काम का है. क्योंकि आज हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको सोने से पहले बिल्कुल नहीं करना है.

लाख कोशिशों के बाद भी रातों को नहीं आती है नींद ? तो सोने से पहले बिल्कुल ना खाएं ये 3 चीजें

क्यों छिन जाती है रातों की नींद -

स्लीप डिसऑर्डर की कई वजह हो सकती है. लेकिन कभी-कभी यह समस्या रात के वक्त गलत खानपान की वजह से भी हो सकती है. आमतौर पर जो लोग रात में खाना नहीं खाते हैं, उनको सुकून की नींद नसीब नहीं होती है. लेकिन कई बार आप ऐसी चीजें खा लेते हैं, जिससे आपकी नींद खराब हो जाती है और आपको फिर नींद ना आने की दिक्कत हो जाती है. चलिए जान लेते हैं उन फूड आइटम के बारे में जिन्हें रात में नहीं खाना चाहिए.

रात को सोने से पहले ना खाएं यह चीजें -

1.चॉकलेट -

हर एज ग्रुप के लोगों को चॉकलेट खाना बहुत ही पसंद होता है. चाहे अब बच्चा हो, युवा हो या फिर उम्र दराज लोग हो तभी को चॉकलेट बहुत पसंद होता है. क्योंकि इसका स्वाद बहुत ही आकर्षक होता है. इस मीठी चीज से सेहत को वैसे ही कई नुकसान होते हैं. वहीं अगर इसे रात में सोने से पहले खा लिया जाए, तो सुकून की नींद में खलल पड़ सकता है और आप को नींद ना आने की समस्या हो सकती है.

2.चिप्स -

रात को हल्की फुल्की भूख मिटाने के लिए हम अक्सर चिप्स के पैकेट खत्म कर देते हैं. यह ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह हमारी सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंचाते हैं. रात में चिप्स खाने से इसके डाइजेशन में दिक्कतें आने लगती है और फिर पेट में गड़बड़ी शुरू हो जाती है और पेट में गड़बड़ी होने की वजह से आपको नींद भी नहीं आती है. आपकी नींद पूरी तरह से खराब हो जाती है. जिसकी वजह से आपको रात भर नींद नहीं आ पाती है और आप दूसरे दिन थका हुआ महसूस करते हैं.

3.लहसुन -

लहसुन का इस्तेमाल एक मसाले के तौर पर किया जाता है और यह हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है. लहसुन में ढेरों पोषक तत्वों और औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है. लहसुन में गंध होती है. इसमें पोटेशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जिसकी मदद से यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाती है. अगर आप रात के वक्त सोने से पहले इसका सेवन करेंगे, तो आप की चैन की नींद छीन सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल आप को बेचैन कर सकते हैं.

नींद लाने के उपाय -

1.नींद का समय तय करें -

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोग अपना ध्यान रखना भूल जाते .हैं बिजी शेड्यूल की वजह से लोगों को सोने का रूटीन भी गड़बड़ हो जाता है. अगर आपको अनिद्रा की परेशानी हो रही है तो आपको इस खराब आदत को छोड़ना हो अच्छी और गहरी नींद के लिए हमेशा सोने का समय तय करे, इससे आपका स्लीपिंग पैटर्न सही हो जाता है.

2.हेल्दी डाइट लें - 

अनिद्रा की शिकायत को दूर करने के लिए डाइट का सही होना भी बहुत जरूरी है. साथ ही सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिए आप रोजाना सुबह के समय दूध में ड्राई फ्रूट ले सकते हैं. यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

3.सोने वाली जगह को रखे साफ़ -

अगर आप सुकून भरी नींद चाहते हैं, तो हमेशा अपने बेडरूम को साफ करें. सफाई और गहरी नींद के बीच डीप कनेक्शन होता है. आप अपने रूम में हल्का इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते हैं. इससे आपको मानसिक रूप से शांति मिलती है जो सुकून भरी नींद के लिए फायदेमंद होता है.

4.इन चीजों को कहे ना-

गहरी नींद के लिए आपको सोने से पहले कुछ चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. जैसे मोबाइल या टीवी जाहिर सी बात है, कि यह थोड़ा मुश्किल काम है. लेकिन जरूरी है खासतौर पर सोनी पर करीब 1 से 2 घंटे पहले टीवी और मोबाइल से दूरी बना ले.

5.तनाव न लें -

सोने से पहले अच्छे विचारों को मन में आने दे. इतनी इधर-उधर की बातों के बारे में सोचकर तनाव न लें. सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पिएं इससे जल्दी नींद आने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ में चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments