लो ब्लड प्रेशर होने पर तुरंत करें इन 4 चीजों का सेवन, कंट्रोल हो जाएगा बीपी

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप चाहते हैं कि आप स्वस्थ रहे तो ऐसे में ब्लड प्रेशर को नार्मल रखना बहुत जरूरी होता है. कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है, तो कई लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है. परंतु आपको बता दें कि यह दोनों ही स्थितियां अच्छी नहीं होती है. यह सेहत को नुकसान पहुंचाती है. अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है या फिर कम हो जाता है, तो आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

लो ब्लड प्रेशर होने पर तुरंत करें इन 4 चीजों का सेवन, कंट्रोल हो जाएगा बीपी

आमतौर पर लोग हाई बीपी की बात करते हैं. लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो लो ब्लड प्रेशर की शिकायत से जूझ रहे हैं, नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120 बटा 80 के आसपास रहता है. लेकिन यह कम होगा 90 बटा 60 पर पहुंच जाए तो हाइपरटेंशन की समस्या पैदा हो सकती है, यह चिंता का विषय है ऐसे हालात में आपको ह्रदय ब्रेन किडनी और लंग्स की बीमारी भी हो सकती है. ऐसे में आजम आप कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अपने ब्लड प्रेशर को नार्मल कर सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में -

1.कॉफी -

जब आप काफी ज्यादा देर तक खाना नहीं खाते हैं, तो ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. अगर किसी वजह से आप ज्यादा देर तक खाना नहीं खा पा रहे हैं या फिर आप अपने काम में बिजी हैं या वजह चाहे जो भी हो अगर आप उस टाइम पर खाना नहीं खा सकते हैं, तो इसकी जगह आपको एक कप कॉफी पीने नहीं चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन बीपी को बढ़ाकर नार्मल करने में मदद करता है और आपको तुरंत राहत दिलाता है. जिसकी वजह से आप फिर से हल्दी और तरोताजा महसूस करने लगते हैं.

2.नमक -

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है, उन्हें नमक का सेवन ज्यादा करना चाहिए, ज्यादा का मतलब यह नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा उसका सेवन करें. बस अपने अनुसार उसका सेवन करें आप इसे नींबू पानी या किसी इस्प्राउट के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. पर याद रखें कि आप अपने भोजन के ऊपर से नमक डालकर ना खाएं या किसी भी तरह से अच्छा नहीं माना जाता है. इसके अलावा अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो नमक का सेवन बिल्कुल कम मात्रा में करना चाहिए. अगर आप लोग ब्लड प्रेशर से पीड़ित है तो नींबू पानी पीना के लिए बेस्ट रहेगा इससे आपको शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

3.बादाम -

बादाम के फायदे हम सभी लोग जानते हैं. बादाम का सेवन तेज दिमाग के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. बादाम का सेवन करने से आपका मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और आपकी याददाश्त शक्ति बढ़ती है. यह सभी बातें हम जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपके लो ब्लड प्रेशर की शिकायत को कम करने में मदद कर सकता है. जी हां यह लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके लिए आपको रात के वक्त कुछ बादाम को पानी में उबालकर ठंडा कर लेना है और इसे पीसकर खा लेना है और इसमें मौजूद पानी को भी पी जाना है ऐसा करने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है.

4.पानी -

अगर आपके शरीर में पानी की कमी रहती है, तो इससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. आमतौर पर हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं, कि कम से कम 2 से 3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आपको नारियल या नींबू का पानी पीना चाहिए. शरीर हाइड्रेट ना रहने की वजह से भी ब्लड प्रेशर से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आप को रुलाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए और जब भी आपको लो ब्लड प्रेशर जैसा महसूस हो, तो आप नारियल पानी पी सकते हैं या फिर अगर उपलब्ध हो तो नींबू पानी सेवन कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments