सावधान ! हेल्दी ब्रोकली पहुंचा सकती है नुकसान, इन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

कल्याण आयुर्वेद - ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो हाल के समय से हमारे किचन में काफी ज्यादा इस्तेमाल की जा रही है. यानी हमारी मम्मी या दादी नानी की रसोई में ब्रोकली नहीं हुआ करती थी. यह ग्लोबल मार्केट के जरिए हमारे प्लेट तक पहुंची है. आज के समय में हम उन सुपर फूड तक पहुंच चुके हैं. जिनके बारे में हम बिल्कुल नहीं जानते थे. ब्रोकली असल में पोषक तत्वों से भरपूर होती है. हरी सब्जी के रूप में इसके बहुत फायदे होते हैं. आपको बता दें जब भी हरी सब्जी की बात की जाती है, तो उसमें ब्रोकली का नाम जरूर शामिल किया जाता है. यह एक सुपर फूड की श्रेणी में गिना जाता है.

सावधान ! हेल्दी ब्रोकली पहुंचा सकती है नुकसान, इन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

क्या आप जानते हैं कि ब्रोकली का सेवन करना कुछ लोगों के लिए खराब हो सकता है. जी हां कोई भी चीज हमारी सेहत के लिए चाहे, कितना ही अच्छा क्यों ना हो जरूरी नहीं, कि वह हर किसी को सूट करें और हर किसी को फायदे ही दे. कुछ लोगों को कई चीजों से एलर्जी होती है, तो कई लोगों को पहले से ही कुछ ऐसी बीमारियां और समस्याएं होती हैं. जिसमें किसी चीज का सेवन करना नुकसानदायक माना जाता है. ऐसा ही कुछ ब्रोकली के साथ भी है. कुछ लोगों को ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए. जिसके बारे में आज हम बात करेंगे.

तो चलिए जानते हैं ब्रोकली खाने के कुछ नुकसान, किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ब्रोकली -

1.गैस और सूजन से पीड़ित -

जो लोग गैस और सूजन जैसी समस्याओं से पीड़ित है, उन्हें ब्रोकली का सेवन करने से बचना चाहिए. ब्रोकली भले ही पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. लेकिन इसे खाने से लोगों को दिक्कत भी होने लगती है. यह गैस और सूजन का कारण बन सकती है. एक रिपोर्ट में ब्रोकली के गैस बनाने वाले ट्रिगर तक विस्तार विवरण पर किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, ब्रोकली भी फूलगोभी की तरह सबसे अधिक गैस उत्पादन करने वाली सब्जियों में से एक है. इसे खाने से लोगों को पेट में गैस और सूजन जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए तथा जिन लोगों को पहले से ही गैस जैसी समस्याएं रहती है, उन लोगों को डॉक्टर से आवश्यक सलाह ले लेना चाहिए.

2.थायराइड -

थायराइड भी एक ऐसी बीमारी है जो पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है. यह समस्या होने पर लोगों को ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट के अनुसार, ब्रोकली में गोल ट्रोजन नामक केमिकल पाया जाता है, जो आयोडीन का सेवन में हस्तक्षेप करके थायराइड ग्रंथि के कार्य को दबा देते हैं, जो थायराइड हार्मोन बनाने के लिए आवश्यक एक प्रमुख खनिज है. आपको बता दें कि आयोडीन का सेवन करने से इस विरोध के कारण थायराइड ग्रंथि बढ़ जाती है. गोइटर यानी घेंघा रोग भी हो सकता है. ब्रोकली गोभी ट्रोजन से भरी हुई होती है. ऐसे में अगर आपको थायराइड की बीमारी है तो इस सब्जी का सेवन बिल्कुल ना करें.

3.दवा को प्रभावित करती है -

यदि आप किसी वजह से दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो इस दौरान आपको ब्रोकली का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. खासकर अगर आप खून को पतला करने वाली दवाई ले रहे हैं, तो ब्रोकली का सेवन ना करें. जानकारी के अनुसार, ब्रोकली में विटामिन के पाया जाता है और यह आपकी दवा के प्रभाव को प्रभावित कर सकता है. जिससे कि आपकी दवा बेकार हो सकती है और उसका प्रभाव बिल्कुल कम हो सकता है. इसलिए आपको ब्रोकली का सेवन करने से बचना है.

4.गर्भावस्था -

गर्भावस्था में महिलाओं को खान-पान पर बहुत ध्यान देना पड़ता है. किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इन्हीं चीजों में से एक ब्रोकली भी है. गर्भवती महिलाओं को ब्रोकली का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चाहिए. वरना इससे महिला और शिशु दोनों की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया कि किन लोगों को ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप को इनमें से कोई भी समस्या है, तो ब्रोकली का सेवन ना करें और अगर आपको ब्रोकली का सेवन करना बहुत पसंद है, तो बेहतर है कि आप इसका सेवन छोड़ने की बजाय डॉक्टर से सलाह लें और अगर डॉक्टर की सलाह लेने के बाद आपको इसका सेवन करने की इजाजत मिलती है, तो आप थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें. लेकिन बिल्कुल भी ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें, वरना आपकी समस्या बहुत बढ़ जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments