इन 4 लोगों के लिए जहर के समान होता है करेले का सेवन, जानें इसकी वजह

कल्याण आयुर्वेद - करेला स्वाद में कड़वा होता है. इसलिए लोगों पर खाना पसंद नहीं करते हैं. खाद्य पदार्थों में बहुत ही अच्छी चीजें हैं, जिनका स्वाद खाने में अच्छा नहीं होता है. लेकिन सेहत के लिहाज से वह बेहद फायदेमंद होते हैं. करेला भी उन्हीं में से एक है. इसे दवा के रूप में खाने की सलाह देते हैं. ऐसा माना जाता है कि करेला 40 की उम्र के बाद खाना और भी फायदेमंद होता है. क्योंकि यह आपके शरीर के बहुत से अवगुणों को बाहर निकालता है.

इन 4 लोगों के लिए जहर के समान होता है करेले का सेवन, जानें इसकी वजह

करेले में फास्फोरस भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी पाए जाते हैं. इन तमाम गुणों के बाद भी क्या आपको पता है कि कुछ लोगों के लिए करेला खाना नुकसानदायक हो सकता है. आपने करेले के फायदे जरूर सुने होंगे. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को करेला का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए.

1.बच्चों के लिए नुकसानदायक -

बड़ों के लिए करेला जितना फायदेमंद होता है उतना ही बच्चों के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है. बच्चों को वैसे भी करेला खाना पसंद नहीं होता है. आपको बता दें कि करेले के बीज बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं. कुछ मामलों में देखा जाता है कि करेले का सेवन करने से बच्चों में डायरिया और उल्टी की शिकायत भी हो सकती है.

2.लिवर के मरीज -

यदि आपको लीवर से संबंधित कोई बीमारी है तो आप को करेला का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. फैटी लीवर हो या लीवर की कोई दूसरी समस्या हो करेला खाने से नुकसान होने का डर रहता है. फिर से करेला में पाया जाने वाला 20 ओवर में प्रोटीन के संचार को रोका है जिसे लीवर की समस्या और बढ़ सकती है. लेकिन से लिवर में इंजॉय भी बढ़ने का खतरा होता है जो लीवर को नुकसान पहुंचाता है.

3.सावधान रहें डायबिटीज के मरीज -

डायबिटीज के मरीज करेले का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए करते हैं. लेकिन ज्यादा मात्रा में करेले का सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. अधिक मात्रा में करेले का सेवन करने से डायबिटीज मरीजों को हिमोलाइट एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कम मात्रा में ही करेले का सेवन करना चाहिए वरना उन्हें नुकसान हो सकता है.

4.गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह -

गर्भवती महिलाओं के लिए करेले का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के समय करेला खाने से बचना चाहिए. क्योंकि करेले के बीज में पाया जाने वाला में मोर जरीन बच्चे की स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है. प्रेगनेंसी में करेले का सेवन करने से गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है ऐसे में आप करेले का सेवन ना करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments