जीभ का रंग देखते ही पता चल जाएगा सेहत का राज, इन 5 संकेतों से रहें सावधान

कल्याण आयुर्वेद - आपने ध्यान दिया होगा कि डॉक्टर हमेशा चेकअप के दौरान आपकी जीभ जरूर देखते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जिससे आपकी सेहत की सटीक जानकारी मिलती है. जीभ के रंग रूप से पता चलता है कि आपकी सेहत में क्या अच्छा और क्या गड़बड़ चल रहा है. हमारी बॉडी जब किसी बीमारी से लड़ रही होती है, तब जीभ पर सबसे पहले असर आता है और लक्षण साफ दिखते हैं. आइए जानते हैं जीव के रंग से हम लोगों के बारे में कैसे पता लगा सकते हैं और इन रोगों का इलाज क्या हो सकता है.

जीभ का रंग देखते ही पता चल जाएगा सेहत का राज, इन 5 संकेतों से रहें सावधान

हल्के लाल और सफेद स्पॉट्स -

अगर आपकी जीभ हाल की लाल रहती है और सफेद सपोर्ट से नजर आते हैं, तो खाने में थोड़ा परहेज करना होगा. यह अजीब का सबसे सामान्य रूप है. इसलिए परेशानी की कोई बात नहीं है. जीभ पर सफेद धब्बे वहां दिखाई पड़ते हैं. जहां टेस्ट बर्ड थोड़े गीत जाते हैं. सिर्फ साफ-सफाई का ध्यान रखें और ज्यादा मसालेदार तथा तीखा भोजन खाने से बचें. इस उपाय को अपनाने से आपकी यह समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी.

1.जीभ पर कालापन दिखना -

व्यक्ति की जीभ पर कालापन दिखने लगे तो इसे फफूंद का इन्फेक्शन डायबिटीज कीमो थेरेपी या मूंह की ठीक से देखभाल ना होना बताया जाता है. इसका उपाय यह है कि मुंह को हमेशा साफ रखने की कोशिश करें. स्थान काम करें साथ ही कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें. ज्यादा कालापन होने पर आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए.

2.छाले या उभार आना -

यह कैंकर सोर होते हैं जिन्हें मुंह के छाले कहा जाता है. यह हरपीज नामक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं. इसके उपाय के लिए आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए. यह समस्या काफी गंभीर हो सकती है. इसलिए यह ज्यादा बड़े उत्तर पहले ही आप अपना इलाज करवा ले. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा गर्म खाना ना खाए और साफ गिलास में पानी पियें.

3.जालनुमा पट्टीदार सफेद निशान -

जीभ पर इस तरह का निशान यह संकेत देते हैं कि आपको ओरल लाइकेन प्लेनस बीमारी हो सकती है. इससे इम्यून सिस्टम शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है. इसके उपचार के लिए आपको ट्रीटमेंट में देरी नहीं करनी चाहिए आप माउथवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें देर करने से आपकी दिक्कत बहुत बढ़ सकती है.

4.जीभ का एकदम लाल होना -

यदि आपकी जी बिल्कुल लाल रहती है तो इसका संकेत है कि आपके शरीर में फोलिक एसिड विटामिन B12 आयरन की कमी है इसके साथ ही ऐसा कई बार बुखार या गले में इन्फेक्शन के कारण भी हो सकता है इसे ठीक करने के लिए आपको विटामिन की टेबलेट लेनी चाहिए लेकिन इसके साथ ही डॉक्टर की सलाह के बिना ट्रीटमेंट ना करें वरना आपको इसके साइड इफेक्ट भी झेलने पड़ सकते हैं इसलिए बेहतर है कि आप पहले डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह पर इलाज करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments