50 की उम्र में भी दिखेंगे 30 जैसे, बस सोने से पहले करें यह काम

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई चाहता है कि हमेशा यंग दिखने लेकिन बढ़ती उम्र के साथ त्वचा डैमेज होने लगती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे चेहरे पर काले धब्बे दाग झुर्रियां और स्किन ड्राइनेस जैसी समस्याएं दिखने लगती है. आजकल के बदलते लाइफस्टाइल के चलते यह प्रक्रिया और तेज हो जाती है. अन हेल्थी डाइट अल्कोहल का सीन नींद और एक्सरसाइज की कमी पॉल्यूशन जैसी चीजों की वजह से लोग जल्दी बूढ़े हो रहे हैं.

50 की उम्र में भी दिखेंगे 30 जैसे, बस सोने से पहले करें यह काम

इनकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां डार्क सर्कल हो रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हम घरेलू नुस्खों की मदद से इन समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं और उम्र बढ़ने से होने वाले नुकसान को भी ठीक कर सकते हैं. इसके लिए हमें कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.आयुर्वेद के अनुसार, गुलाब जल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, इसकी इस्तेमाल से आप जवान दिखते हैं इसके लिए गुलाब जल की कुछ बूंदों को अपनी नाभि यानी बेली बटन पर डालें. फिर फिंगर से मसाज करें इससे आप कई सालों तक जवान दिखते हैं.

2.एजिंग की समस्या से बचने के लिए आपको घी का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए. घी त्वचा को सॉफ्ट और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. यह एक बहुत ही नेचुरल और अच्छा उपाय है. इसके लिए आप थोड़े से घी को गर्म कर लीजिए और सोने से पहले नाभि में इसकी कुछ बूंदें डालिए. फिर अपनी उंगलियों की मदद से मसाज करें. इस उपाय को रोज करने से कुछ दिनों में आपकी त्वचा एकदम सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी.

3.जवान दिखने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए कई स्किन केयर बेनिफिट्स है. बादाम के तेल में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो ड्राई स्किन का इलाज करने में मदद करते हैं. इसलिए आप को गुनगुने बादाम के तेल की कुछ बूंदों को अपनी नाभि पर डालना चाहिए. फिर मसाज करें इस उपाय को करने से आपको फर्क दिखने लगेगा.

4.जवान दिखने के लिए नीम का तेल भी बहुत कारगर होता है. इसलिए नीम के तेल की कुछ बूंदों को नाभि पर डालना चाहिए और उसके बाद फिंगर से मसाज करें. ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद पिंपल और दाग धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है. साथ ही सभी प्रकार के इंफेक्शन से भी बचाव होता है.

5.एजिंग की समस्या से बचने के लिए आपको नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आप थोड़ा सा नारियल तेल लेकर उसको गुनगुना कर ले. उसके बाद इसकी कुछ बूंदें नाभि भी पर डाले और मसाज करें. त्वचा के नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद होता है और यह त्वचा को ग्लोइंग बनाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments