डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है मेथी और अंजीर सहित ये 5 आयुर्वेदिक चीजें, ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से डायबिटीज काफी आम बीमारी बन चुकी है. अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह शरीर में कई तरह की बीमारियों को पैदा कर सकती है. ऐसे में इस बीमारी को सही खान-पान लाइफ़स्टाइल पर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा आयुर्वेद में कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिसे अपनाकर आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में.

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है मेथी और अंजीर सहित ये 5 आयुर्वेदिक चीजें, ब्लड शुगर लेवल होगा कंट्रोल

1.मेथी -

आमतौर पर मेथी सभी के घरों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी किया जा सकता है. जी हां इसके बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है. इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर छोड़ देना है. उसके बाद सुबह खाली पेट इस पानी को पीना है. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. रोजाना इस उपाय को करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

2.दालचीनी -

दालचीनी खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यहां तक कि इसका सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी भी कंट्रोल हो जाती है. दरअसल दालचीनी में एंटीबायोटिक एंटीइन्फ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप रोजाना आधा चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

3.अंजीर के पत्ते -

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अंजीर और इसके पत्ते भी बहुत असरदार माने जाते हैं. अंजीर के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके लिए आप रोजाना सुबह अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाकर खाएं. आप इसे पानी में उबालकर भी पी सकते हैं. ऐसा करने से डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल में रहती है. यदि आपके पास अंजीर के पत्ते उपलब्ध नहीं है तो आप अंजीर का सेवन भी कर सकते हैं.

4.आंवला -

आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. आपको बता दें इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कम किया जा सकता है. इसके लिए आप पहले आंवले के बीजों को पीसकर इसका पाउडर तैयार कर ले. उसके बाद इसका सेवन करें ऐसा करने से धीरे-धीरे शुगर लेवल कम होने लगेगा.

5.कच्चा आम -

पका हुआ आम काफी ज्यादा शुगर से भरा होता है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है. लेकिन आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए कच्चा आम काफी फायदेमंद माना जाता है. इस पर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. आपको बता दें ज्यादातर वे फल जो खट्टे होते हैं, डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. बशर्ते आप यह ध्यान रखें कि उसमें शुगर की मात्रा ज्यादा ना हो.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments