सभी तरह के पाचन समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, जरूर करें ट्राई

कल्याण आयुर्वेद - पाचन से सम्बंधित समस्याएं हम में से किसी के लिए कोई बड़ी बात नहीं है. हम सभी जानते हैं कि मौसम लाइफ़स्टाइल आदि में एक साधारण बदलाव पर पाचन तंत्र प्रभावित हो जाता है. लेकिन सबसे आम पाचन समस्याएं क्या हैं ? जिनका हम अक्सर सामना करते हैं. अपच की वजह से एसिडिटी, पेट में सूजन और कब्ज की समस्या हो सकती है. यह तीनों ही समस्याएं आपकी डेली एक्टिविटी में बाधा डाल सकती है. हालांकि हमारे पास आपके लिए समाधान मौजूद है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. यह उपाय आपको पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे.

सभी तरह के पाचन समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, जरूर करें ट्राई

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.गर्म पानी से करें दिन की शुरुआत -

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करना चाहिए, यह न केवल शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, बल्कि बॉडी से टॉक्सिंस पदार्थ को बाहर निकालने में भी मदद करता है. सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी शरीर में अतिरिक्त फैट को कम करने में भी मदद करता है. इन सबके अलावा एक गिलास गर्म पानी पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर रखने में मददगार साबित होता है. यदि आप कब्ज, एसिडिटी या पेट में सूजन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित है, तो राहत के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए.

2.सही खाना खाएं -

यदि आप पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपके पेट के लिए सही भोजन करना बहुत ही जरूरी माना जाता है. हो सकता है कि सही खानपान ना होने की वजह से आपको पाचन की समस्याएं हो रही है. ऐसे में मसालेदार और तले हुए जंक फूड खाने से बचें. क्योंकि इन चीजों से आपका पेट खराब हो सकता है और पाचन से संबंधित समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स सेचुरेटेड फैट और फूड एक्टिव से खाद्य पदार्थों से दूर रहें. अपनी डाइट में हरी सब्जियों, उबले हुए फूड और कम मसालेदार चीजों को शामिल करें, जो आपके पाचन तंत्र को शांत करने में मदद करेंगे और एसिडिटी, पेट में सूजन तथा कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगा.

3.अदरक, पुदीना और सौंफ -

सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में अदरक, पुदीने के पत्ते और सौंफ के बीज डालकर पी सकते हैं. यह उपाय पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने में बहुत असरदार माना गया है. यदि आपकी अपनी बीमारी से पीड़ित है तो इस उपाय को करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लेना है. क्योंकि हो सकता है कि इसका सेवन करने से आपको उल्टा असर देखने को मिले.

4.इलायची और लौंग -

एसिडिटी, पेट में सूजन और कब्ज की समस्या से लड़ने के लिए एक और बढ़िया सामग्री है. इलायची और लौंग यह दोनों ही चीजें आपकी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है. अपनी डाइट में इलायची और लौंग को अवश्य शामिल करें. अगर आप एसिड रिफ्लक्स की समस्या से पीड़ित है, तो इसका रोजाना सेवन करने से एसिडिटी की समस्या को कम करने में बहुत मदद मिलेगी.

5.सुप्त बद्ध कोणासन करें -

खाने पीने के अलावा पाचन को सुरक्षित रखने के लिए आपको सही व्यायाम करने की जरूरत होती है. व्यायाम करना हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होता है.पाचन की इन समस्याओं से निपटने के लिए सबसे अच्छा योग सूपत बद्ध कोणासन को माना जाता है, जिसे रिलाइनिंग बाउंड एंगल पोज के नाम से भी जाना जाता है. इसको करने से शरीर को विस्तार मिलता है, जो आपके धड़ और श्रोणि में जगह बनाती है और आपके पाचन अंगों को उत्तेजित करने में मदद करती है.

इन 5 तरीकों को अपनाकर आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं. याद रखें पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए न केवल खान-पान पर ध्यान देना होता है. बल्कि सेहत के लिए आपको व्यायाम भी जरूर करना चाहिए. व्यायाम करने से भोजन को अच्छी तरीके से बचने में मदद मिलता है. इसके साथ ही वह शर्ट के रूप में नहीं जमता है, जिससे कि आपका वजन भी कंट्रोल रहता है. यदि आपका पेट साफ रहता है तो इससे आप स्वस्थ महसूस करते हैं. साथ ही इसका असर आपकी त्वचा पर भी दिखाई देता है. जिन लोगों का पाचन तंत्र के तरीके पर काम करता है और पेट साफ रहता है, उनकी त्वचा पर अपने आप ही ग्लो आने लगता है. इसके अलावा जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती है, उनके चेहरे पर काफी उदासी सी नजर आती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments