बैड कोलेस्ट्रॉल को जल्द खत्म कर देंगे ये 5 फूड्स, नहीं होगी दिल की बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - हमारे शरीर का हर अंग बहुत महत्वपूर्ण होता है. उसी प्रकार हमारा दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग में से एक है. क्योंकि हमारा दिल खून को पंप करता है और हर समय धड़कता रहता है. परंतु आजकल खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हम इसका ध्यान सही से नहीं रख पाते हैं. जिसकी वजह से ज्यादातर लोग आज हृदय रोग से पीड़ित हैं. हमारे शरीर में 80 फीसदी कोलेस्ट्रोल का निर्माण हमारे लिवर के द्वारा किया जाता है और बाकी 20 30 दीजो डाइट हम लेते हैं उस से मिलता है. लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा होने पर सेहत के लिए बुरा असर होना शुरू हो जाता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को जल्द खत्म कर देंगे ये 5 फूड्स, नहीं होगी दिल की बीमारी

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं. एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल तो दूसरा बुरा कोलेस्ट्रॉल आप इनके नाम से ही समझ सकते हैं, कि कौन सा हमारी सेहत के लिए अच्छा है और कौन सा हानिकारक ऐसे में अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो गई है, तो आप कुछ चीजों का सेवन करके इसे कम कर सकते हैं.

इन फूड्स के जरिए घटाएं बैड कोलेस्ट्रॉल -

कोलेस्ट्रोल वह मुलायम चिपचिपा पदार्थ होता है, जो खून की नसों और कोशिकाओं में पाया जाता है. शरीर में कोलेस्ट्रोल की मौजूदगी एक सामान्य बात है. यह शरीर का अहम हिस्सा होता है. लेकिन अगर बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए, तो इससे दिल की बीमारियां हो सकती हैं. आज हम आपको उन पांच फूड के बारे में बताएंगे जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करते हैं.

1.सेब -

सबसे पहले हम जिस फल के बारे में बात करेंगे, उसका नाम है सेब, सेब खाना हम सभी को पसंद होता है, हम सभी ने से जरूर खाया है. डॉक्टर भी कहते हैं कि अगर आप रोजाना केवल एक सेब का सेवन करते हैं, तो आप बहुत सारी बीमारियों से दूर रहते हैं. सेब खाना हमारी सेहत के लिए कई तरह से अच्छा होता है. पेट खाने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. साथ ही यह वजन घटाने में भी मदद करता है.

2.बींस -

ब्लैक बींस, किडनी बीन, बीन से फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त संचरण को ठीक करने का काम करता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बींस बहुत ही सहायक माना जाता है. ऐसे में आप इसका सेवन करके अपनी इस समस्या को कम कर सकते हैं.

3.संतरा -

संतरा में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. संतरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को ठीक करने में मदद करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में संतरे को शामिल कर सकते हैं. आप इसका जूस नहीं पी सकते हैं यह बहुत ही फायदेमंद है.

4.ब्लैक और ग्रीन टी -

ब्लैक टी और ग्रीन टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही मदद मिलती है. ग्रीन टी से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. ऐसे में आपको ब्लैक और ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए. परंतु एक बात का ध्यान रखें कि लोगों को दूध वाली चाय पीने का शौक होता है. आपको दूध वाली चाय नहीं पीनी है बल्कि आपको नॉर्मल ब्लैक थी या फिर ग्रीन टी का सेवन करना है,

5.लहसुन -

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही मददगार होता है. लहसुन में हर्बल सप्लीमेंट पाया जाता है. इसलिए यह बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ-साथ रक्त में थक्का बनने से रोकता है और रक्त संचार को ठीक करने में भी मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments