आपके लीवर के दोस्त हैं ये 5 फूड्स, कम कर देंगे डैमेज का खतरा

कल्याण आयुर्वेद - लीवर को पावर हाउस कहा जाता है यह प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल और पित्त के उत्पादन से लेकर विटामिन, मिनरल्स और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट के भंडारण तक कई जरूरी काम करता है. यह अल्कोहल दवाओं और मेटाबॉलिज्म के नेचुरल बायोप्रोडक्ट्स जैसे टॉक्सिंस को दी तोड़ता है. सेहत को बनाए रखने के लिए अपने लिवर को अच्छे आकार में रखना अहम होता है. आइए आज हम आपको बता रहे हैं कि लीवर को हेल्थी रखने के लिए आपको कौन कौन से पांच फूड का सेवन करना चाहिए.

आपके लीवर के दोस्त हैं ये 5 फूड्स, कम कर देंगे डैमेज का खतरा

1.कॉफी -

सबसे पहले हम बात करेंगे, कॉफी के बारे में. आज के जमाने में कॉफी उन सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है. जिसकी मदद से आप अपनी लिवर को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं. कई स्टडीज में यह पाया गया है कि कॉफी पीने से लीवर की बीमारी से बचा जा सकता है. यहां तक कि उन लोगों में भी जिन्हें पहले से ही इस अंग की समस्या है, यह आपको सोरायसिस लिवर डैमेज लिवर कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

2.अंगूर -

अंगूर में कई तरह के फायदेमंद प्लांट कंपाउंड पाए जाते हैं. इनमें सबसे फेमस रेस्वोरेट्रोल है, जिसकी कई हेल्थ बेनिफिट है. कई जानवरों पर की गई स्टडी से यह पता चला है कि अंगूर और अंगूर के रस से लिवर को फायदा होता है. जिस में सूजन कम करना, लिवर डैमेज को रोकना और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बनाए रखना शामिल है.

3.चुकंदर का जूस -

चुकंदर का रस हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है. कई अध्ययनों से यह पता चला है कि चुकंदर का जूस पीने से लीवर में ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन को कम करने में मदद मिलता है. साथ ही नेचुरल डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को भी बढ़ाता है. इसलिए रोजाना एक गिलास और चुकंदर का जूस पीना जरूर चाहिए. यह आपकी लिवर को स्वस्थ रखता है.

4.नट्स -

नट्स में फैट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और कई फायदेमंद प्लांट बेस्ड कंपाउंड पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत को बेहतर बनाए रखने में बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं. यह हमारे दिल के साथ ही के लिए तो अच्छे होते ही हैं. लेकिन यह लीवर को भी फायदा पहुंचाते हैं इसे खाने से पेट लीवर के खतरे को कम किया जा सकता है.

5.फैटी फिश -

फैटी मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हल्दी फाइट होते हैं, जो सूजन को कम करने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं और हार्ट डिजीज के जोखिम को भी कम करते हैं और मैं गति से भरपूर वसायुक्त मछली का सेवन आपके लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments