मीट और अंडे नहीं है पसंद ? तो प्रोटीन के लिए खाएं ये 5 सब्जियाँ, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - पूर्ण रूप से प्रोटीन हासिल करना हो तो अक्सर मीट, मछली और अंडे खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन हर किसी के लिए मांसाहार का सेवन करना मुमकिन नहीं होता है. क्योंकि भारत में अच्छी खासी तादात में लोग वेजिटेरियन रहते हैं. ऐसे में सवाल यह उठता है कि शाकाहारी लोग प्रोटीन की जरूरतों को कैसे पूरा करें. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं और अगर आप मांसाहार नहीं करना चाहते हैं, तो आप इन चीजों का सेवन करके प्रोटीन पा सकते हैं.

मीट और अंडे नहीं है पसंद ? तो प्रोटीन के लिए खाएं ये 5 सब्जियाँ, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

प्रोटीन हासिल करने के लिए खाएं ये सब्जियां -

1.फूलगोभी -

काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि फूल गोभी खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. आपको बता दें फूलगोभी प्रोटीन तो पाया ही जाता है. साथ ही इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी काफी ज्यादा मात्रा में होता है. अगर इसे रेगुलर खाएंगे, तो शरीर में प्रोटीन की जरूरत पूरी हो जाती है.

2.पालक -

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक का नाम सबसे पहले आता है. पालक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसकी हरियाली की वजह से सबसे पहले हमारे दिमाग में उसका ख्याल आता है. यह सबसे ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. इसमें प्रोटीन तो होता ही है. साथ ही इसमें विटामिन बी और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसलिए पालक का सेवन रेगुलर करना चाहिए इससे शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है.

3.आलू -

क्या आप जानते हैं कि आलू खाकर भी प्रोटीन हासिल किया जा सकता है. जी हां यह बिल्कुल सही है आलू से प्रोटीन पाया जा सकता है. लेकिन जरूरी है कि आप इसे खास तरीके से पकाएं. सबसे पहले आप कटे हुए आलू को हल्की आंच में भून लें इसे प्रोटीन के अलावा फाइबर विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भी मिल जाते हैं.

4.ब्रोकली -

अगर आपको मान और अंडे खाना बिल्कुल पसंद नहीं है तो आप सब्जियों के द्वारा प्रोटीन पा सकते हैं इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली खाना शुरु कर सकते हैं ब्रोकली एक हल्दी सब्जी है जिसमें प्रोटीन के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं आप इसे उबालकर सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं या फिर सब्जी बनाकर भेज का सेवन किया जा सकता है

5.मशरूम -

मशरूम एक महंगा विकल्प जरूर है. लेकिन यह प्रोटीन का बेहतर और रिच सोर्स माना जाता है हफ्ते में तीन से चार बार अगर आप इसका सेवन कर लेंगे, तो शरीर में प्रोटीन की कमी बिल्कुल नहीं रहेगी. इसके साथ ही आपको कई तरह के और भी फायदे मिलेंगे. क्योंकि मशरूम में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर को मिलेंगे और आपको बीमारियां कम होंगी. साथ ही प्रोटीन हासिल करने के लिए आपको नॉनवेज खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments