किडनी स्टोन के मरीज कभी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बेवजह बढ़ सकती है समस्या

कल्याण आयुर्वेद - भारत में किडनी स्टोन की परेशानी की समस्या काफी बढ़ती जा रही है. देशभर में काफी तादाद में लोग इसके शिकार हो रहे हैं. किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग होता है. इसका मुख्य काम खून को फिल्टर करना है. जब यह प्रोसेस होता है तब कैल्शियम, सोडियम और कई तरह की मिनरल के पार्टिकल यूरेटर के जरिए ब्लैडर में पहुंच जाते हैं. जहां इन चीजों की मात्रा बढ़ने लगती है और फिर यह जमा होकर एक स्टोन का शेप लेने लगते हैं. जिसे पथरी कहा जाता है. जिन लोगों को किडनी स्टोन की शिकायत है, उन्हें अपने खानपान में काफी सावधानी बरतनी होती है वरना खतरा बढ़ जाता है.

किडनी स्टोन के मरीज कभी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बेवजह बढ़ सकती है समस्या

इसलिए आपका यह जानना जरूरी है कि किडनी स्टोन होने पर आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो किडनी स्टोन होने पर बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिये

किडनी स्टोन होने पर इन चीजों का ना करें सेवन -

1.विटामिन सी बेस्ट फूड -

पथरी की समस्या होने पर उन फूड आइटम से दूरी बना लेनी चाहिए. जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इससे किडनी में स्टोन बनने का खतरा ज्यादा रहता है. बेहतर है कि आप नींबू, पालक, संतरा, सरसों का साग, कीवी और अमरुद जैसी चीजों का सेवन करना बंद करते हैं.

2.कोल्ड ड्रिंक और चाय, कॉफी -

जिन लोगों को किडनी स्टोन की शिकायत है उन्हें डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम रहती है. ऐसे में कैफीन शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए पथरी के मरीजों के लिए कोल्ड ड्रिंक या फिर चाय कॉफी का सेवन करना किसी भी शहर से कम नहीं है. क्योंकि इन में कैफीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो उनके शरीर में डिहाइड्रेशन की दिक्कत को और भी बढ़ा कर खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है.

3.नमक -

जिन लोगों को गुर्दे में पथरी की शिकायत है उन्हें नमक और सॉल्ट कंटेंट वाली चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए क्योंकि मैं सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जो किडनी में नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए नमक का ज्यादा सेवन करने से बचें.

4.नॉनवेज फूड -

मछली, मीट और अंडा जैसी चीजों का सेवन करना नॉन वेजिटेरियन लोगों को बहुत पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आपको किडनी स्टोन की दिक्कत है, तो आपको इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर के लिए जरूरी तो होता है. लेकिन किडनी पर उल्टा असर डाल सकता है इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना इन चीजों का सेवन बिलकुल न करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments