मैग्नीशियम की कमी से पड़ सकता है दिल का दौरा, खाएं ये 5 चीजें, नहीं रहेगा खतरा

कल्याण आयुर्वेद - हेल्थी शरीर के लिए स्वस्थ खानपान बहुत ही जरूरी होता है. स्वस्थ खानपान से कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे शरीर के सभी अंग सही ढंग से काम करवाते हैं. वहीं पोषक तत्वों की कमी की वजह से आपको कई तरह की बीमारियां पकड़ सकती है. जरूरी पोषक तत्वों में एक है मैग्नीशियम की कमी से शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है. इस स्टडी के मुताबिक, शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. साथ ही हार्ट अटैक भी आ सकता है. इसलिए मैग्नीशियम की कमी को दूर करना बहुत जरूरी होता है.

मैग्नीशियम की कमी से पड़ सकता है दिल का दौरा, खाएं ये 5 चीजें, नहीं रहेगा खतरा

मैग्नीशियम की कमी से आपको हार्टअटैक भी आ सकता है. यह जानकर आप समझ गए होंगे कि आपके लिए मैग्नीशियम कितना जरूरी पोषक तत्व है, तो इस पोषक तत्व को पूरा करने के लिए आज हम आपको पांच फूड के बारे में बताने जा रहे हैं.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.बादाम -

सबसे पहले हम बात करेंगे बादाम के बारे में. एक रिसर्च में यह पाया गया है कि बादाम हेल्दी ब्लड वेसल्स को बनाए रखने और खून में एंटी ऑक्सीडेंट को बढ़ाकर दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है. यह ब्लड फ्लो में सुधार करने के लिए ब्लड प्रेशर को कम करता है. 80 मिलीग्राम मैग्नीशियम के लिए अपनी डाइट में 28 ग्राम सूखे भूले बादाम को शामिल करें.

2.एवोकाडो -

एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट और स्वास्थ्य से भरपूर होता है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही एवोकाडो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. 44 मिलीग्राम मैग्नीशियम पाने के लिए रोजाना एक कप एवोकाडो क्यूब खाने की जरूरत है.

3.एस्परैगस -

इस शानदार सब्जी में घुलनशील फाइबर फाइटोन्यूट्रिएंट्स विटामिन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके पोषक तत्व ब्लड वेसल्स को संकुचित होने से रोकते हैं. जिस से बीपी कम होता है. यानी कि हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है.

4.केला -

केला अपनी हाई पोटैशियम के लिए जाना जाता है. लेकिन इसमें मैग्नीशियम का स्तर भी हाई होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने हाई बीपी की समस्या को कम करने के लिए और दिल की बीमारी को रोकने के लिए मदद करता है. एक बड़े केले में 35 मिलीग्राम मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अनुशंसित दैनिक सेवन का 9% प्रदान करता है.

5.व्हीट ब्रेड -

किडनी से अतिरिक्त मात्रा में निकालने से पहले शरीर आवश्यक खनिज पदार्थों को एब्जोर्ब करता है. यदि शरीर खराब डाइट के कारण मैग्नीशियम को एब्जोर्ब नहीं कर पा रहा है, तो मैग्नीशियम की कमी हो जाती है. ऐसे में साबुत व्हीट ब्रेड के दो प्लेट रोजाना खाने से 46 मिलीग्राम मैग्नीशियम की पूर्ति हो जाती है, जो शरीर में मैग्नीशियम की कमी को दूर करता है और आपके हृदय को स्वस्थ रखता है तथा आपको हृदय रोग से बचाता है.

इन 5 चीजों का सेवन करके आप अपने शरीर में मैग्नीशियम की कमी को बड़ी ही आसानी से दूर कर सकते हैं. जिससे आप हार्ट अटैक और हृदय से जुड़ी कोई भी बीमारी होने से खुद को बचा सकते हैं. इसलिए आज से ही अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें और हेल्दी रहने के लिए बाहर का खाना छोड़ दें तथा व्यायाम अवश्य करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments