रातभर जागने की आदत नहीं है सही, इन 5 बीमारियों का रहता है खतरा

कल्याण आयुर्वेद - आजकल के ज्यादातर यंग लोग देर रात तक जागते हैं. कुछ लोग तो ऐसे हैं जो पूरी पूरी रात तक नहीं सोते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. रात में न सोने की आदत आपके लिए समस्या पैदा कर सकती है. जैसे हमारे लिए हवा और भोजन जरूरी होता है. उसी तरह नींद भी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं तो गंभीर बीमारियों का खतरा दोगुना हो जाता है.

रातभर जागने की आदत नहीं है सही, इन 5 बीमारियों का रहता है खतरा

एक स्टडी में पाया गया है कि रात में कम सोने वाले लोगों में समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है. नींद की कमी की वजह से वजन बढ़ने से लेकर कमजोर इम्युनिटी तक की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कम नींद लेने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं इसके गंभीर नुकसान -

1.कमजोर इम्यूनिटी -

कम सोने से शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो सकती है. अगर आप ठीक ढंग से नहीं सोते हैं तो आपका शरीर कई बीमारियों को रोकने में सक्षम नहीं हो पाता है. क्योंकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता ही कमजोर हो जाती है. जिसकी वजह से आपको बीमारियां होने लगती हैं. इससे आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

2.दिल की सेहत -

पर्याप्त नींद लेना दिल की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. कम नींद लेने की वजह से हाथ पर हाथ के लिए और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.

3.डायबिटीज का खतरा -

डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है और कभी भी यह पूरी तरह से ठीक नहीं होती है. डायबिटीज ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकती है. जिससे आपकी जान जाने का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो शुगर का लेवल बढ़ सकता है. जिससे कि डायबिटीज की बीमारी हो सकती है.

4.ब्लड प्रेशर -

नींद ना आने की समस्या होने का मतलब है कि आपका ब्लड प्रेशर लंबे समय तक ज्यादा हाई रह सकता है. हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी और स्ट्रोक के प्रमुख जोखिमों में से एक है. इसलिए नींद लेना हमारी सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक माना जाता है. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं और रोजाना आप यही चीज कर रहे हैं, तो जल्द ही आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी दिक्कतें होने लग सकती है.

5.यौन क्षमता -

नींद की कमी होने से महिलाओं में यौन क्षमता और उत्तेजना कम हो सकता है. पूरी नींद ना लेने की वजह से पुरुषों में भी समस्याएं पैदा होती हैं, इससे उन्हें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के उच्च जोखिम का खतरा बढ़ सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments