इन 5 फलों को खाने से बढ़ जाएगी पुरुषों की ताकत, शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी खुशहाल

कल्याण आयुर्वेद - एक सेहतमंद यौन जीवन पुरुषों के शारीरिक और इमोशनल हेल्थ में एक अहम रोल अदा कर सकता है. सदियों से लोग अपने यौन प्रदर्शन और प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए कुछ खाद्य पदार्थों की तलाश कर रहे हैं. वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत के बाद कुछ ऐसी चीजों का खोज किया और उनमें से कई खाद्य पदार्थ स्टैमिना और लिबिडो को बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं. भारत के मशहूर एक्सपोर्ट ने बताया कि वह कौन-कौन से फूड आइटम है, जिन्हें खाकर पुरुष अपनी ताकत को बढ़ा सकते हैं.

इन 5 फलों को खाने से बढ़ जाएगी पुरुषों की ताकत, शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी खुशहाल

तो चलिए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में -

1.डार्क चॉकलेट -

इस लिस्ट में सबसे पहले हम बात करेंगे डार्क चॉकलेट के बारे में. आप शायद जानते ही होंगे कि डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ यह दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. चॉकलेट खाना तो सभी को पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पर आपके सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं. अगर आप नियमित डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं, तो यह आपको बेड पर अच्छा परफॉरमेंस देने में मदद करता है. इसमें फ्लेवनॉल पाए जाते हैं, जो आपके रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो बदले में पुरुषों को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको कम से कम 60% कोकोआ से बनी चॉकलेट का सेवन करना चाहिए.

2.कॉफी -

हममें से ज्यादातर लोगों की जिंदगी में कॉफी बहुत अहम है. ज्यादातर लोग दिल की शुरुआत इतने करते हैं एक कप कॉफी में मौजूद कैफीन आपको कमजोरी से राहत दिला कर बेहतर महसूस करने में मदद कर आ सकता है. लेकिन इस के चक्कर में आपको इतना अधिक मात्रा में सेवन बिल्कुल नहीं करना है. वरना आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है और यौन प्रदर्शन को और भी खराब कर सकता है. कॉफी के बहुत ज्यादा सेवन करने से भी हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जिससे घर का सूखापन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए 1 दिन में 1 से 3 कप से ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

3.नट्स -

बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली और नट्स जैसे तमाम तरह के नट्स अर्जिनिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं. सूखे मेवों में अखरोट खासतौर से बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि यह ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. इसके अलावा अखरोट का सेवन करने से स्पर्म क्वालिटी में सुधार कर सकते हैं. इसलिए वे पुरूषों की प्रजनन क्षमता में सुधार करते हैं.

4.फल -

कुछ रिसर्च में यह साबित किया गया है, कि अधिक फलों का सेवन करने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के जोखिम को 14 परसेंट तक कम किया जा सकता है. इसका कारण यह है कि कुछ फलों में हाई फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं. जामुन, अंगूर, सेब और खट्टे फल जैसे फल फ्लेवोनॉयड से भरपूर होते हैं. तरबूज भी इलेक्शन में सुधार कर सकता है और आपकी कामेच्छा को बढ़ा सकता है. क्योंकि इससे साइटलाइन होता है, जो शरीर में अर्जिनिन जैसे अमीनो एसिड को रिलीव करता है.

5.मीट -

मांस एक हाई अमीनो एसिड प्रोफाइल वाला प्रोटीन युक्त भोजन है. ज्यादातर मांस में जिंक, कार्निटाइन और अर्जिनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त प्रवाह में सुधार करने का काम करते हैं. कई अलग-अलग रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि यह इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. ऐसे में पुरुषों को सीमित मात्रा में मांस का सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments