इन 5 घरेलू उपचारों से पीले दांतो को कहें गुड बाय, चमक उठेगी आपकी मुस्कान

कल्याण आयुर्वेद - पीले दांत ना तो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और ना ही आपकी पर्सनालिटी के लिए वैसे तो दांत पीले होने के कई कारण हो सकते हैं. उम्र बढ़ने की वजह से भी ऐसा होता है. इसके अलावा आप जो खाते हैं उसके कारण भी आपके दांत पीले पड़ सकते हैं. यदि आप इसकी वजह से मुस्कान दिखाने या जोर से हंसने से परहेज करने लगे हैं, तो आज का यह पोस्ट आपके काम का है.

इन 5 घरेलू उपचारों से पीले दांतो को कहें गुड बाय, चमक उठेगी आपकी मुस्कान

क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपने दांतो को वापस चमका सकते हैं और दांतों के पीलेपन को दूर करके खुलकर हंस सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं दांत पीले होने के कारण -

1.प्लाक और कैलकस का जमा होना,

2.रोजाना चाय, कॉफी, शराब या सोडा पीना,

3.डेंटल हाइजीन का पालन न करना,

4.कुछ दवाएं और शुगर ड्रिंक्स का सेवन.

5.धूम्रपान, पान मसाला, तंबाकू आदि उम्र के साथ इनेमल को पिला कर देता है.

6.कुछ फूड जैसे ब्लूबेरी, चेरी, चुकंदर या अनार.

7.मुंह से सांस लेना आदि.

पीले दांतो से छुटकारा पाने के लिए 5 घरेलू उपचार -

1.बेकिंग सोडा से दांतो को ब्रश करें -

दांतो को सफेद करने के लिए सबसे अच्छी और सुलभ प्राकृतिक समाधान में से एक है बेकिंग सोडा. यह दांतो को सफेद करने की क्षमता को बढ़ाता है और डिस्कलरेशन को कम करता है. फिटकरी के पाउडर में बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिला लें. अब इस मिश्रण को ब्रश में लगाकर दातों में रगड़े और फिर इसे धो लें. इस उपाय को आप हफ्ते में दो बार करें आप बेकिंग सोडा के साथ टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

2.नीम का दातुन -

नीम दातुन सदियों पुराना उपाय है. नीम की टहनियों, डंडों, पत्तों सभी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो कई टूथपेस्ट में नहीं पाए जाते, नीम का दातुन ना केवल पीले दाग को हटाने में मदद करता है. बल्कि यह आपके दांतों को सफेद बना सकता है. मसूड़ों को मजबूत बना सकता है, खराब गंध को खत्म कर सकता है. बैक्टीरिया को दूर रख सकता है और ओरल हेल्थ की रक्षा भी कर सकता है. इसके लिए आप पानी में डूबा हुआ मुलायम नीम दातुन का इस्तेमाल करें.

3.फलों का छिलका -

फल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. फल आपके दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत काम कर सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि खेलें नींबू यह संतरे के छिलके और स्ट्रॉबेरी के पेस्ट को अपने दांतों पर लगाने से वह सफेद और मजबूत हो जाएंगे. आप अपने दांतों को ब्रश करने के लिए दो अलग अलग तरीके से नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4.नारियल का तेल -

एक स्टडी के अनुसार, एडिबल आयल पुलिंग थेरेपी प्राकृतिक और सुरक्षित है. साथ ही इसका कोई नुकसान या नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है. यह थैरेपी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में मदद करता है.

5.तुलसी -

दांतो को सफेद करने का एक प्राकृतिक तरीका तुलसी के पत्ते हैं. सूखे और मिश्रित तुलसी के पत्तों को सरसों के तेल में मिलाएं और फिर दांतो को रगड़े. एंड पीपल आफ माउथ वॉश के रूप में रोकथाम के लिए इसके लाभ हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments