इन 5 चीजों को करें अपनी डेली डाइट में शामिल, तेजी से घटेगा मोटापा

कल्याण आयुर्वेद - खराब लाइफस्टाइल और व्यायाम ना करने की वजह से अक्सर लोग मोटे हो जाते हैं. इसके बाद वह वजन घटाने के लिए बहुत सारे तरीके और उपाय अपनाते हैं. साथ ही जिम में पसीना भी बहाते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है. इसके साथ ही कई ऐसे लोग भी मौजूद हैं, जिनके पास जिम जाने का वक्त नहीं हो पाता है और बिजी शेड्यूल की वजह से उन्हें घर पर भी एक्सरसाइज करने का कुछ खास समय नहीं मिलता है. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बिना वर्कआउट के आप कैसे अपना वजन घटा सकते हैं.

इन 5 चीजों को करें अपनी डेली डाइट में शामिल, तेजी से घटेगा मोटापा

जी हां जिम में वर्कआउट के बिना भी केवल अपनी डाइट से आप अपना वजन घटा सकते हैं. आपको अपनी डेली डाइट प्लान में कुछ नेचुरल चीजों को शामिल करना होगा. जिससे आपका वजन न केवल कम होगा, बल्कि वजन हमेशा कंट्रोल में भी रहेगा. तो चलिए आप जानते हैं आखिर वह चीजें कौन कौन सी हैं जिनका सेवन हमें करना है.

1.दही -

दही का प्रयोग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. दही को रोजाना की डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद है. क्योंकि दही आपके शरीर में गर्मी बढ़ने से रोकता है और वजन घट आता है. दही में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें इसमें कैल्शियम, विटामिन B2, विटामिन B12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. इससे पेट भी हल्का रहता है.

2.छाछ -

बॉडी फिगर की को मेंटेन करने के लिए आपको छाछ का इस्तेमाल करना चाहिए. छाछ का सेवन करके आप अपने मोटापे को कंट्रोल में रख सकते हैं. इसे आप खाने के साथ ले सकते हैं या फिर केवल छाछ का सेवन भी कर सकते हैं. आपको बता दें इसमें ढेरों गुण पाए जाते हैं. इसमें हल्दी बैक्टीरिया कार्बोहाइड्रेट और लैक्टोज पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं.

3.नींबू -

नींबू शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ तरलता बनाए रखने और वजन को कम करने में भी बहुत ही मददगार तथा फायदेमंद साबित होता है. नींबू का कई तरीके से सेवन करके आप वजन घटा सकते हैं. आप चाहें तो रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए और फायदे को बढ़ाने के लिए आपसे भी मिला सकते हैं. आपको बता दें नींबू में थीयामीन, नया सीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी सिक्स, विटामिन ई और पोलार्ड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं

4.लौकी, तोरई -

लौकी और तोरई जैसी सब्जियां हल्की और फायदेमंद मानी जाती है हरी पत्तेदार सब्जियों में इन सब्जियों का नाम भी शामिल है. यह आपका वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ आपके पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं. और आपके पेट से जुड़ी समस्याएं दूर करती हैं लौकी में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए विटामिन सी कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाए जाते हैं.

5.बादाम -

शरीर की चर्बी को कम करने के लिए बादाम को सुपर फूड की तरह माना जाता है. वैसे तो बादाम को मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन यह शरीर की और भी कई समस्याओं को दूर करता है. बादाम शरीर के अतिरिक्त फैट को घटाने में मदद करता है. यह विटामिन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments