एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी खराब नहीं होती है ये 5 चीजें, जानिए पूरी लिस्ट

कल्याण आयुर्वेद - अक्सर खाने-पीने की चीजों को बाजार से खरीदते समय हम उस पर लिखी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करते हैं. ताकि हमें उसके खराब होने के समय का सही से पता चल सके. एक्सपायरी चीजों का सेवन करने से व्यक्ति की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. जिससे व्यक्ति बीमार भी हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई में कई ऐसी चीजें मौजूद है, जिसका उपयोग आप एक्सपायरी डेट निकल जाने के बावजूद भी कर सकते हैं. यह चीजें अगर अच्छी तरह से स्टोर करके रखी गई हो, तो व्यक्ति इनका इस्तेमाल लंबे समय तक कर सकता है.

एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी खराब नहीं होती है ये 5 चीजें, जानिए पूरी लिस्ट

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.शहद -

शहद में कम अम्लीय पीएच होता है, जो बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है. आप बस शहद को एक एयर टाइट कांच की बोतल में स्टोर कर सकते हैं और यह सालों तक चलता है. यह समय के साथ क्रिस्टलीकृत हो सकता है. लेकिन यह सेवन के लिए बिल्कुल भी सुरक्षित होता है.

2.सिरका -

सिरका एक संरक्षण एजेंट है और अचार जैसे अन्य खाद्य पदार्थों को सुरक्षित और वित्त करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. आप विनेगर को अपने किचन कैबिनेट में स्टोर करके रख सकते हैं. यह गर्मी की स्थिति में खराब नहीं होता है.

3.नमक -

नमक भी इस लिस्ट में शामिल है, चाहे फिर वह नॉर्मल सफेद नमक हो या फिर सेंधा नमक हो या काला नमक हो. किसी भी प्रकार का नमक ठीक से संग्रहित कर के रखने से लंबे समय तक सुरक्षित रहता है और यह खराब नहीं होता है. यह उपयोग करने लायक होता है. नमक को स्टोर करने के लिए आप एक एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें इस से वह जल्दी खराब नहीं होगा.

4.पास्ता -

पास्ता नमी से प्रभावित होने तक खराब नहीं होता है. पास्ता को स्टोर करके रखने के लिए आप एक एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें. यह एक्सपायरी डेट निकल जाने के बावजूद भी कम से कम 1 से 2 साल तक चल सकता है. पास्ता को कीड़ों से संक्रमित होने से बचाने के लिए आप सुखी लाल मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे पास्ता सुरक्षित रहता है.

5.चीनी -

आमतौर पर रिफाइंड चीनी के पैकेट पर उसकी एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है. लेकिन चीनी को अगर ठीक ढंग से संग्रहित किया जाए, तो इसका इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सकता है. चीनी को स्टोर करने के लिए एक सुखी और साफ़ जार का उपयोग करें और इसे निकालने के लिए हमेशा सुखी चम्मच का इस्तेमाल करें. ध्यान रखें कि अगर आपकी स्टोर की हुई चीनी क्रिस्टलीकृत होने लगे और उसमें से एक गंध आने लगे, तो समझ जाए आपको इसे फेकने की जरूरत है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments