ये 5 चीजें आपकी सेहत के लिए है खतरनाक, मोटापा बढ़ने के साथ डाइजेशन भी होता है कमजोर

कल्याण आयुर्वेद - ब्रेकफास्ट हमारी दिन का सबसे महत्वपूर्ण खाना होता है. इससे हमारे शरीर को दिनभर की एनर्जी मिलती है, ब्रेकफास्ट में जो आप सुबह खाते हैं उसका असर आपके शरीर पर ज्यादा पड़ता है. अगर आप ब्रेकफास्ट में कम फैट वाले फूड खाते हैं, तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है. वहीं कुछ ऐसी चीज दे दी है जिसमें फैट की मात्रा अधिक होती है और इनका सेवन करने से आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

ये 5 चीजें आपकी सेहत के लिए है खतरनाक, मोटापा बढ़ने के साथ डाइजेशन भी होता है कमजोर

आज हम बात करेंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसका सेवन करने से बॉडी फैट तो बढ़ता ही है. साथ ही यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी बुरा असर डालता है. जिससे कि आपका डाइजेशन कमजोर हो जाता है और खाने को पचाने में मुश्किल होने लगती है जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती है.

1.केक और कुकीज़ -

केक और कुकीज़ को बनाने के लिए मैदा भी तेल और क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा किया जाता है, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं माने जाते हैं. इसलिए भले ही आपको यह चीजें खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है, और आपकी फेवरेट ही क्यों ना हो लेकिन ब्रेकफास्ट के टाइम आपको इन चीजों का सेवन करने की बजाय कुछ हेल्दी खाना चाहिए. जिसमें प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद हो.

2.चिप्स या नमकीन -

चिप्स या नमकीन को डीप फ्राई करके बनाया जाता है. इनको खाने से बॉडी का फैट तो बढ़ने लगता है. इसके साथ ही आपका डाइजेशन भी कमजोर हो जाता है और आप का पाचन क्रिया बहुत ही धीमा हो जाता है जिसकी वजह से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं. खासकर अगर आप चाय के साथ इन चीजों का सेवन करते हैं, तो आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है इसलिए ऐसी गलती बिल्कुल ना करें.

3.पकोड़े और कचोरी -

ब्रेकफास्ट में तली हुई चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. पकोड़े और कचोरी जैसी चीजें तो हमें बहुत पसंद होती है. लेकिन तली हुई चीजों का सेवन सुबह खाने से बॉडी का फर्क पड़ता है. अगर आप अच्छी तरह चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजों का सेवन करना बिलकुल छोड़ दे.

4.नूडल्स -

हम सभी लोगों को नूडल्स बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन ब्रेकफास्ट में इसे खाना हेल्दी नहीं माना जाता है.

5.फ्रूट जूस -

कोशिश करें कि बाजार वाला फ्रूट जूस बिल्कुल ना पिएं. इसकी जगह आप घर में ही फलों का जूस निकाल कर पी सकते हैं. आपके पास अगर जूस की जगह फल खाने का समय है, तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments