दूध पीना नहीं है पसंद ? तो इस छिलके वाली दाल का करें सेवन, मिलेगा 6 गुना ज्यादा कैल्शियम

कल्याण आयुर्वेद - कैल्शियम एक ऐसा न्यूट्रिएंट्स है, जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. इससे हड्डियां और दांतो को जबरदस्त मजबूती मिलती है. अगर इस पोषक तत्वों की कमी हो जाए, तो पूरी बॉडी कमजोर होने लगती है और दिनभर की नॉर्मल एक्टिविटीज करना भी बहुत मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा हड्डियां कमजोर होने पर उनके टूटने का खतरा भी बहुत ज्यादा रहता है. इसके अलावा खून का थक्का बनाने मसल्स को स्ट्रांग करने, दिल की धड़कन को दुरुस्त रखने और नर्वस सिस्टम को सही तरीके से काम करने में दिक्कत हो जाती है. ऐसे में हड्डियों का मजबूत रहना बहुत जरूरी है.

दूध पीना नहीं है पसंद ? तो इस छिलके वाली दाल का करें सेवन, मिलेगा 6 गुना ज्यादा कैल्शियम

दूध से ज्यादा इस चीज में मिलेगा कैल्शियम -

आमतौर पर माना जाता है कि दूध कैल्शियम का रिच सोर्स है. यही वजह है कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग को भी इस पेय पदार्थ के सेवन की सलाह दी जाती है. लेकिन हाल ही में की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई है, कि तुअर दाल के छिलके में कैल्शियम की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर जानवरों के चारे के तौर पर भी किया जाता है.

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा -

इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर द semi-arid ट्रॉपिक्स के मुताबिक, अरहर दाल के छिलके में दूध की तुलना में काफी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. जी हां आपको हैरानी होगी. परंतु इसमें दूध के मुकाबले 6 गुना ज्यादा कैल्शियम मौजूद होता है, जो इसे ऑस्टियोपोरोसिस और रिक्वेस्ट जैसी बीमारियों के लिए दवा और सूट तैयार करने वाली कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है.

एक रिसर्च के अनुसार, अरहर दाल के छिलकों में दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है, जो बच्चों के खाद्य पदार्थ और मिनरल सप्लीमेंट के लिए अहम साबित हो सकते हैं. इस स्टडी के मुताबिक, महज सौ ग्राम अरहर के बीज के छिलके में 652 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. जबकि100 मिलीलीटर दूध में केवल 120 मिलीग्राम ही कैल्शियम पाया जाता है. हमारे शरीर में हर दिन 800-1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. इसलिए अपनी डाइट का सही सिलेक्शन जरुर करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments