इन 6 वजहों से जरूर पीनी चाहिए ब्लैक कॉफी, सेहत को होते हैं चौंकाने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप उन लोगों में शामिल है जो देर रात तक काम करते हैं या शायद सुबह तक जागते हैं. तो हमें यकीन है कि कॉफी आपके लिए किसी राहत से कम नहीं होता होगा. इस ड्रिंक में कुछ ऐसा है जो हमें काफी ज्यादा सुकून देता है. लेकिन दूध और चीनी से तैयार की जाने वाली कॉफी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. इसकी जगह आप बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं. यह आपको थकान से राहत तो फिर आता ही है. साथ ही सेहत को कई फायदे देता है और नुकसान भी नहीं होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ब्लैक कॉफी के कुछ जबरदस्त फायदे बताएंगे.

इन 6 वजहों से जरूर पीनी चाहिए ब्लैक कॉफी, सेहत को होते हैं चौंकाने वाले फायदे

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे -

1.लो कैलोरी ड्रिंक -

यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक ग्राउंड बींस पर बनी एक कप नियमित ब्लैक कॉफी में 2 कैलोरी होती है. दूसरी तरफ समृद्ध एक ऑन एक्सप्रेसो में सिर्फ 1 कैलोरी होती है. अगर आप डी कैफीनेटेड बीन्स का उपयोग करते हैं, तो आप की कॉफी में कैलोरी की संख्या जीरो हो जाती है. इस तरह यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है और लो कैलोरी होने की वजह से वजन बढ़ने का खतरा नहीं होता है.

2.शरीर को मिलती है एनर्जी -

कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर पर कई तरह से प्रभाव डालता है. कॉफी में मौजूद कैफीन एक नेचुरल स्टिम्युलेंट है, जो हमारे ब्रेन और नर्वस सिस्टम को सक्रिय और फोकस रहने में मदद करता है. यह हमारे उर्जा के इस तरह के सुधार में भी सहायता करता है.

3.वजन कम करने में मददगार -

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो ब्लैक कॉफी काफी फायदेमंद है. ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो हमारे वजन को घटाने में मदद करता है. इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि इसमें कैलोरी बहुत ही कम होता है. इसके कारण जाकर खाने के बाद शरीर में ग्लूकोस के निर्माण में देरी होती है और नए फ्लैट सेल का निर्माण होता है कम हो जाता है जिसके बाद वजन धीरे-धीरे घटने लगता है.

4.तनाव से छुटकारा -

कॉफी पीने से मेंटल डिप्रेशन को कम किया जा सकता है. लगभग 3 से चार कप कॉफी आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही आपको एक्टिव भी रखता है, कॉफी आपके दिमाग में सकारात्मकता को बढ़ाने का काम करती है जो डिप्रेशन से बचने में मदद करता है. लेकिन अगर आप डिप्रेशन की दवाइयां ले रहे हैं तो अत्यधिक कॉफी का सेवन ना करें.

5.डायबिटीज में फायदेमंद -

ब्लैक कॉफी पीने से टाइप टू डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. आपको बता दें रोजाना कॉफी पीने वाले लोगों में टाइप टू डायबिटीज का खतरा है 11% तक कम कर देता है जो लोग शराब नहीं पीते हैं उन्हें रोजाना कॉफी पीने से सकारात्मक प्रभाव देखा जा सकता है. ब्लैक कॉफ़ी शरीर में इन्सुलिन के उत्पादन में मदद करती है. जससे डायबिटीज का खतरा नहीं होता है.

6.हृदय के लिए फायदेमंद -

कॉफी पीने से ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है और हृदय रोगों को रोकने में मदद करता है जो लोग कॉफी पीते हैं उन्हें हृदय रोग की समस्या कम होती है. हालांकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत भी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में कॉफी पिएं. रोजाना 1 से 2 कप ब्लैक कॉफ़ी पीने से स्ट्रोक समेत किसी भी तरह के हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है. कॉफी का सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद मिलता है. सामान्य रूप से कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है. स्टडी के अनुसार यह दिल के दौरे की संभावना को 25% तक कम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments