कहीं आप भी तो नहीं इन 6 बुरी आदतों के शिकार ? तो हो जाएंगे कंगाल, समय रहते हो जाएं सतर्क

कल्याण आयुर्वेद - हर इंसान चाहता है कि उसके पास अच्छी जिंदगी जीने के लिए पर्याप्त पैसा हो, ताकि वह अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सके. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो भविष्य के लिए पैसा बचाने के बारे में सोचते हैं. ऐसे लोग ही अपनी कमाई में से कुछ हिस्सा फ्यूचर के लिए सेव कर लेते हैं. जिसका इस्तेमाल वे भविष्य में अपने लिए घर या गाड़ी खरीदने में करते हैं. वहीं इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे भी मौजूद हैं, जो पैसा बचाने में जरा भी विश्वास नहीं कर सकते हैं. वह अपनी सारी सैलरी महीने भर के अंदर ही उड़ा देते हैं. इन हादसों की वजह से उनके सड़क पर आ जाने की नौबत तक आ जाती है. इसलिए इन आदतों के बारे में जानना जरूरी है.

कहीं आप भी तो नहीं इन 6 बुरी आदतों के शिकार ? तो हो जाएंगे कंगाल, समय रहते हो जाएं सतर्क

1.कम कमाना और ज्यादा उड़ाना -

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिनकी कमाई बहुत ही कम होती है. लेकिन वह उतनी कमाई सारी उड़ा देते हैं. अगर वह महीने में ₹15000 भी कमाते हैं, तो उनका महीने का खर्चा 20000 का होता है. इसी को कहा जाता है, कम कमाना और ज्यादा उड़ाना. ऐसी हालत में वह कुछ भी बचा नहीं पाते हैं. उल्टा उन्हें दूसरों से उधार भी लेना पड़ता है और अगर कभी बुरा वक्त आ जाए तो उन्हें रास्ते पर आने की नौबत भी आ जाती है. इसके साथ ही बहुत बेइज्जत भी होना पड़ सकता है.

2.पार्टी करना -

पार्टी करना और लाइफ को एंजॉय करना गलत बात नहीं है. लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ अपने दोस्त के ग्रुप में पैसे उड़ाते रहते हैं. वह महीने में जितनी बार पार्टी का प्लान बनाते हैं. उसका सारा बिल किसी एक इंसान को देना पड़ता है. पेमेंट के लिए सारे दोस्त आपका मुंह देखते रहते हैं. ऐसा करने से एक बार में करीब ₹1000 तो आसानी से खर्च हो जाते हैं. इसलिए इस आदत को समय रहते बदल लेने की जरूरत है और जरूरत पड़े, तो दोस्तों को मना करना भी सीखें. क्योंकि ऐसे लोग मुसीबत के वक्त काम नहीं आते हैं.

3.कड़वा न बोले -

किसी को भी कड़वे बोल पसंद नहीं होते हैं. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अमीर बनने के बाद या यूं कहें कि पैसा आने के बाद कुछ लोगों का रवैया ही बदल जाता है. लेकिन ऐसे लोगों के पास कभी भी धन नहीं टिकता है, इसलिए आपको कभी भी घमंड नहीं करना चाहिए. आचार्य चाणक्य के अनुसार धन की देवी महालक्ष्मी जी उसी स्थान पर कभी नहीं टिकती जहां लोग कड़वा बोलते हैं.

4.बुरी आदतें -

चाणक्य जी मानते हैं कि जिन लोगों के पास बुरी आदतें हैं. वह कभी भी धनवान नहीं बन पाते हैं. अमीर बनते ही कुछ लोग ऐसे शौक पाल लेते हैं, जो आगे चलकर उन्हें बर्बादी के रास्ते पर ले जाती है. ऐसा करने पर सिर्फ आपका ही नुकसान है. इसलिए अपनी इस बुरी आदत को जल्द ही बदल ले.

5.घमंड -

चाणक्य नीति में कहा गया है, कि जिन लोगों के पास पैसा आने के साथ ही अहंकार भी आ जाता है. ऐसे व्यक्ति का स्वभाव मां लक्ष्मी को अप्रसन्न कर देता है और उनसे रूठकर माता लक्ष्मी जी दूर चली जाती है. ऐसी परिस्थिति में अमीर आदमी भी कंगाल बन सकता है और इसमें बिल्कुल भी देर नहीं लगती है. इसलिए आपको चाहे आप कितना भी अमीर हो जाए बिल्कुल भी घमंड नहीं करना चाहिए.

6.क्रोध न करें -

चाणक्य जी के अनुसार गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. इसलिए गुस्सा करने से हमेशा बचना चाहिए. तथा आपके पास पैसा आने के बाद या अमीर बन जाने के बाद धैर्य से काम लेना चाहिए. ऐसा न करने पर धन-संपत्ति बर्बाद हो सकता है. इसलिए आप इस आदत को तुरंत छोड़ दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments