डांस करने से मिलते हैं ये 8 अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट, जानकर झूम उठेंगे आप

कल्याण आयुर्वेद - आप चाहे 7 के हो या 70 डांस सबसे अच्छा मजेदार व्यायाम माना जाता है. डांसिंग हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है. शादी, पार्टी, त्योहार या किसी खास अवसर हो आपने कभी ना कभी डांस तो जरूर किया होगा. डांस किसी का फैशन होता है या किसी का प्रोफेशन लेकिन क्या आपको पता है कि डांस करने से भी शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं. जी हां इस पर हमारे शारीरिक मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं आइए जानते हैं डांस करने कि 8 अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट. 

डांस करने से मिलते हैं ये 8 अमेजिंग हेल्थ बेनिफिट, जानकर झूम उठेंगे आप

1.दिल के स्वास्थ्य में सुधार -

डांस आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. क्योंकि यह आपके हृदय गति को स्थिर रखता है और हृदय गति रुकने के जोखिम को कम करता है. जब आप कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आप अपनी सहनशक्ति में सुधार का अनुभव करते हैं और सांस फूलने की समस्या भी दूर हो जाती है.

2.लचीलापन में सुधार -

हड्डियों और मांसपेशियों को चोट से दूर रखने के लिए लचीले जोड़ों और मसल्स का होना बहुत महत्वपूर्ण होता है. दांत आपको लचीला बनाता है जो कठोरता को रोकता है.

3.दिमाग के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज -

डांस आपकी याददाश्त को सुधारने में भी मदद करता है और जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं. आपको बिगड़ी हुई मेमोरी या डिमेंशिया होने से रोकता है डांस मानसिक व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है.

4.स्टेमिना बढ़ता है -

डांस शरीर में स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है. शरीर का स्टैमिना अच्छा होने का मतलब है कि आप बिना थके किसी काम को ज्यादा देर तक कर सकते हैं. साथ ही इस टाइम इन अ सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है माना जाता है.

5.मोटापा कम होता है -

डांस करने से मोटापा कम होता है. डांस करने के फायदे नॉर्मल गति पर वॉक करने जितने हैं. दोनों गतिविधियों में लगभग एक समान कैलोरी बर्न होती है. रोजाना कम से कम 20 से 30 मिनट डांस रोजाना करना चाहिए 1 महीने में आपको असर दिखने लगेगा.

6.खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है -

डांस करने से लिपिड नियंत्रण में रहता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है वॉल्यूम डांस को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सबसे प्रभावी माना जाता है

7.तनाव डांस करने से तनाव भी दूर होता है -

इसलिए जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं उनके लिए डांस एक अच्छा विकल्प है. डांस करने से मन में किसी प्रकार का कोई नेगेटिव विचार नहीं आता है. डांस करने से दिमाग एक्टिव रहता है और ब्रेन किन्नर से बेहतर काम करती हैं.

8.खुश रखता है -

स्वस्थ रहने के लिए हंसी सबसे अच्छी दवा मानी जाती है और खुश रहने से आपकी आधी स्वास्थ्य संबंधित समस्या तो ऐसे ही दूर हो जाती है. डांस करने से खुशी मिलती है. जिसके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments