महिलाएं कामेच्छा की कमी से हैं परेशान ? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, असर देखकर चौक जाएंगे आप

कल्याण आयुर्वेद - बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हमारे शरीर में बहुत सारी समस्याएं होती हैं. जिनके बारे में हमें पता था कि नहीं होता है. खासकर यौन संबंधित समस्याएं होना भी आजकल आम हो चुका है. पुरुष और महिलाओं दोनों में यह समस्याएं देखी जाती हैं. लेकिन आज हम बात करने जा रही है महिलाओं की समस्या के बारे में. महिलाओं में कई कारणों से कामेच्छा की कमी की समस्या हो सकती है. जैसे उम्र का बढ़ना या हारमोनल बदलाव की वजह से भी यह दिक्कत आ सकती है.

महिलाएं कामेच्छा की कमी से हैं परेशान ? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, असर देखकर चौक जाएंगे आप

महिलाओं को कामेच्छा की कमी की वजह से बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है. महिलाओं में कामेच्छा की कमी कई कारणों से होती है. यौन संबंध बनाने में जिन महिलाओं को रुचि खत्म हो जाती है, उन्हें कुछ घरेलू उपाय अपनाकर अपनी कामेच्छा को बढ़ाना चाहिए. अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहती है तो आज का यह पोस्ट आपके काम का है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी कामेच्छा को बढ़ा सकती हैं.

महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे -

1.अश्वगंधा -

सबसे पहले इस लिस्ट में हम बात करेंगे, आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर. हमेशा से इस्तेमाल किया जाने वाला अश्वगंधा के बारे में जिन महिलाओं की का नक्शा कम हो गई है, उन्हें अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए. चिंता या तनाव के कारण जो महिलाएं सेक्स पर ध्यान नहीं दे पा रही है. उनके लिए अश्वगंधा का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. अश्वगंधा औषधि आपके दिमाग को शांत रखता है. जिससे वह अपना ध्यान सेक्स में अच्छे से लगा पाएंगे. यह जड़ी बूटी सेक्स हार्मोन को उत्तेजित करती है. इससे सेक्स की इच्छा फिर से जागृत हो सकती है. 2 चम्मच अश्वगंधा चूर्ण का सुबह सेवन करें. खाली पेट इसका सेवन करना फायदेमंद है. आप पानी या दूध के साथ इसका सेवन कर सकती हैं.

2.शतावरी -

समाप्त हो चुकी सेक्स की इच्छा को फिर से जगाने के लिए शतावरी का सेवन करें. शतावरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जिससे महिलाओं के अंग उत्तेजित होते हैं. शतावरी कामेच्छ और बांझपन दोनों की समस्या को दूर करने में मदद करता है. शतावरी जड़ी बूटी का उपयोग करना सेक्स में काफी रुचि को बढ़ा देता है और आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे कि कई समस्याएं दूर हो जाती है.

3.तनाव ना ले -

तनाव बिल्कुल भी ना लेना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. आपको बता दें तनाव लेने से सेक्स करने की इच्छा भी खत्म हो जाती है. तनाव से मुक्ति पाने के लिए आपको रोजाना सुबह के समय योग करना चाहिए. मालिश करनी चाहिए यह तनाव को कम करके आपकी कामेच्छा की कमी को दूर करता है. इस पर चिंता तनाव और अवसाद से छुटकारा मिलता है.

4.लहसुन -

लहसुन का सेवन करने से कई फायदे मिलते हैं, यह यौन संबंधित समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद करता है. लहसुन आप की सेक्स की इच्छा को तीव्र करने में मदद करता है. लहसुन में एंटीकोगुलेंट गुण पाया जाता है, जो महिलाओं की यौन अंगों में रक्त संचार तेज कर देता है. जिससे कामेच्छा बढ़ने लगती है. रात को भोजन के बाद और सेक्स करने से 1 घंटे पहले लहसुन की दो कलियों को शहद के साथ सेवन करें.

5.अशोक की छाल -

अशोक की छाल में कीटोस्क्रोल कैल्शियम, सेपोनिन, टैनिन जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिससे आपकी कामेच्छा जागती है. चाहे किसी भी सेक्सुअल समस्या से परेशान हो. इसका सेवन करने से वह समाप्त हो जाती है. अशोक के फूल बीज और पत्ते का इस्तेमाल सेक्स समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है.

6.केसर -

महिलाओं की कामेच्छा को बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खों में केसर खाना भी बहुत लाभकारी होता है. केसर का सेवन करने से महिलाओं में जोश और ताकत बनी रहती है. इससे कमजोर कामेच्छा शक्ति और कमजोर सेक्स स्टैमिना में ताकत आती है. केसर का सेवन करने के लिए दो चम्मच केसर, आधा चम्मच देशी घी, एक गिलास गाय के दूध में मिलाकर पीना चाहिए. इससे महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाती है.

7.मीठे आलू है फायदेमंद -

मीठे आलू में पोटेशियम और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. कोटेशन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है. उच्च रक्तचाप स्तंभन दोष होने के कारण बनता है. ऐसे में मीठा आलू आपके लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाती है और कामेच्छा बढ़ती है.

8.तरबूज का सेवन -

एक अध्ययन के मुताबिक, यह पता चला कि तरबूज के सकारात्मक वियाग्रा प्रभाव होते हैं. तरबूज में बिटा कैरोटीन लाइकोपीन ट्रूलाइन के रूप में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं. कामेच्छा में सुधार करने के लिए तरबूज सहायक हो सकता है. यह बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के आपको फायदा देता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments