मोटापे से लेकर तनाव तक को दूर करती है दालचीनी की चाय, यादाश्त बढ़ाने में भी कारगर, जानें जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप अपने बढ़ते मोटापे या हाई ब्लड प्रेशर जैसी सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो अपने रूटीन में दालचीनी को जरूर शामिल करें. दालचीनी कई जरूरी पोषक तत्व का बेहतरीन स्रोत है. इसमें मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, नियासिन, थायमीन और लाइकोपीन जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं कि दालचीनी की चाय पीने से सेहत क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

मोटापे से लेकर तनाव तक को दूर करती है दालचीनी की चाय, यादाश्त बढ़ाने में भी कारगर, जानें जबरदस्त फायदे

दालचीनी चाय पीने के फायदे -

1.मस्तिष्क के लिए फायदेमंद -

दालचीनी की चाय आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. यह चिंता और तनाव से लड़ने में मदद करती है और आपके दिमाग को शांत करती है. साथ ही ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देती है. यादाश्त बढ़ाने में भी दालचीनी की चाय बहुत कारगर होती है.

2.मोटापा -

मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट को बर्न करने में मदद मिल सकती है. दालचीनी में प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जो आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है और बॉडी फैट को कम करने में मदद करती है. दालचीनी की चाय पीने से अनवांटेड फैट तेजी से बंद होता है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है.

3.हाई बीपी में मददगार -

यदि आप नियमित रूप से दालचीनी की चाय का सेवन करते हैं, तो यह न केवल आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है, बल्कि यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मददगार साबित होता है.

4.त्वचा के लिए फायदेमंद -

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में टॉक्सिंस और फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं. यह कील मुंहासे दाग धब्बों को दूर करने में भी मददगार है.

5.महिलाओं के लिए फायदेमंद -

हर महिला को पीरियड तो होते ही है और इस दौरान काफी दर्द का सामना भी करना पड़ता है. कुछ महिलाओं को तो बहुत ज्यादा दर्द होता है. ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान है, तो आपके लिए दालचीनी की चाय का सेवन करना फायदेमंद होता है, यदि महिलाएं पीरियड से कुछ दिन पहले नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीती है, तो इससे पी एम एस के लक्षणों से छुटकारा मिलता है. साथ ही पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐठन से भी छुटकारा मिलता है.

दालचीनी की चाय कैसे बनाई जाती है -

इन फायदों को पाने के लिए आप घर पर दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. बहुत ही आसान सा काम है तो चलिए जानते हैं कि दालचीनी की चाय आसानी से कैसे बना सकते हैं और इन फायदों को पा सकते हैं.

दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले 150ml पानी और 1/4 दालचीनी पाउडर और 1 इंच तक दालचीनी की छड़ी की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले पानी में इन चीजों को डालकर अच्छी तरीके से उबालना है. जब तक यह पानी आधा ना हो जाए, तब तक उबालें. इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें. इससे इसका टेस्ट और गुण दोनों बढ़ जाएगा. उसके बाद आप इसका सेवन करें.

चाय पीने की आदत ज्यादातर लोगों को होती ही है. अगर आपको रोजाना सुबह चाय पीने की आदत है, तो दूध वाली चाय की जगह आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं. दूध वाले चाय काफी अन हेल्थी मानी जाती है. उससे सेहत को काफी नुकसान होता है. ऐसे में आप दालचीनी से बनी इस चाय का सेवन करके अपने चाय पीने की आदत को बरकरार भी रख सकते हैं और फायदे भी पा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments