इस आटे की रोटी खाने से मजबूत होती है हड्डियाँ, वजन भी होता है कम

कल्याण आयुर्वेद - जब हमारे शरीर स्वस्थ होता है, तो हम अपना काम अच्छे से कर पाते हैं और स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है, कि हम जो भोजन ले रहे हैं, वह पोस्टिक हो. हमारे भोजन में अगर रोटी ना हो तो पेट अच्छे से नहीं भरता है. रोटियां हमारे प्रमुख भजनों में से एक है. यह पौष्टिक भोजन में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा को बढ़ाने का काम करती है. अगर आप गेहूं की रोटी खाकर उब चुके हैं तो इसके अलावा आप रागी की रोटियां और मक्के की रोटी का सेवन भी कर सकते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं.

इस आटे की रोटी खाने से मजबूत होती है हड्डियाँ, वजन भी होता है कम

रागी की रोटी है फायदेमंद -

1.गेहूं के अलावा आप रागी की रोटी का ऑप्शन अपना सकते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. रागी की रोटियों में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

2.उम्र दराज लोगों के लिए रागी की रोटी बहुत फायदेमंद होती है. क्योंकि ज्यादातर बुजुर्गों के साथ जोड़ों के दर्द की समस्या होती है. ऐसे में अगर आपके साथ ही यह दिक्कत है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. आपको बता दें और यह जोड़ों के दर्द में भी राहत देती है. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और यह जोड़ों के दर्द के दौरान सूजन को भी कम करता है. इसके अलावा अगर आपको हड्डी से जुड़ी को बीमारी है या आप की हड्डियां बहुत ही कमजोर है, तो भी आप इसका सेवन कर के फायदे पा सकते हैं.

3.रागी की रोटी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो अर्थराइटिस जैसी समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है. ऐसे में आप अगर गेहूं के आटे की रोटी खाते खाते बोर हो चुके हैं, तो आप आने हल्दी खाने की बजाय रागी की रोटियां खाना शुरु कर दें. यह सेहत के लिए फायदेमंद भी रहेंगी और आप का स्वाद भी बदल जाएगा.

4.रागी की रोटी आपको एनीमिया जैसी बीमारी से बचाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे आयरन, जिंक यह कभी शरीर में आयरन की कमी को दूर करते हैं और शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में जिन लोगों को एनीमिया की दिक्कत है वह अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं.

5.यदि किसी को पाचन से जुड़ी समस्या है, तो उन्हें गेहूं के आटे से बने रोटी खाने की बजाय रागी के आटे से बने रोटी का सेवन करना चाहिए. इससे पाचन तंत्र अच्छे तरीके से काम कर पाता है जिससे कि पाकिस्तानी समस्याएं नहीं होती है.

मक्के की रोटी से मिलता है फायदा -

1.मक्के की रोटी की सलाह डॉक्टर भी देते हैं, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मक्के की रोटी खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और यह पेट के पाचन तंत्र को भी अच्छा बनाने का काम करता है.

2.यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए भी मक्के की रोटी का सेवन कर सकते हैं. मक्की की रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जो की वजह से आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बचते हैं.

3.बात करें पोषक तत्वों की तो इसमें प्रोटीन और स्टार्च भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही मैगनीज, पोटेशियम, जिंक, आयरन, फास्फोरस, कोपर, सेलेनियम, पोटेशियम और विटामिन ए, बी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाते हैं.

4.शरीर में एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मक्के का रोटी बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. शरीर में कई विटामिन की कमी को दूर करने के साथ-साथ यह शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने का भी काम करता है. जिससे आप एनीमिया जैसे गंभीर बीमारी से बच सकते हैं. अगर आपको यह बीमारी है तो अपनी डाइट में मक्के का रोटी शामिल करें.

5.मक्के की रोटी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बीटा क्रिप्टोजेथिन पाया जाता है, जो आपको कैंसर से बचाने में मदद करता है. जी हां यह मक्के की रोटी का बहुत ही बड़ा फायदा है, कि आंसर एक बहुत ही खतरनाक तथा जानलेवा बीमारी है. जिसका इलाज हर किसी के लिए करवा पान पॉसिबल नहीं होता है. ऐसे में आप मक्के की रोटी खाकर अपने आप को कैंसर जैसी घातक और खतरनाक बीमारी से बचा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments