सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है तरबूज, जानें इसके गंभीर नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - प्रकृति ने हमें बहुत सारे फल और सब्जियां दिए हैं, जो हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होते हैं. फलों का सेवन करना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. खासकर इन में प्रचुर मात्रा में पानी पाया जाता है. साथ ही ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं. आज हम आपको तरबूज के बारे में बताएंगे जैसा कि हम सभी जानते हैं. तरबूज में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है. साथ ही यह लो कैलोरी वाला फल होता है.

सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है तरबूज, जानें इसके गंभीर नुकसान

लोग खासकर इसे गर्मियों में खाते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी न हो. लेकिन तरबूज कई गुणों के बावजूद कुछ लोगों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट के अलावा तरबूज में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन जहां यह आपको कई बीमारियों से बचाता है, तो वहीं इसे खाना कुछ बीमारियों को ट्रिगर भी करता है. आइए जानते हैं कि लोगों को तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन गुणों से भरपूर होता है तरबूज -

गर्मी में तरबूज बहुत ही असरदार माना जाता है. इस स्वादिष्ट फल के 92 प्रतिशत हिस्से में पानी होता है, जो शरीर को डी हाइड्रेशन पर बचाता है. इसके अलावा तरबूज में विटामिन ए, विटामिन बी सिक्स, विटामिन सी, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. वैसे तो यह फल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन डॉक्टर का कहना है कि इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक होता है.

इन लोगों को है तरबूज खाने की मनाही -

1.यदि आपको डायरीया या डाइजेशन से जुड़ी कोई समस्या रहती है, तो तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. इसका ओवर क्वांटिटी में सेवन करने से पेट फूलना और पेट में गैस बनना जैसी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं.

2.जिन लोगों को सर्दी खांसी की समस्या हो उन्हें तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. तरबूज सर्दी खांसी में नुकसान कर सकता है.

3.यदि आपको गले में खराश की समस्या है, तरबूज का सेवन करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है यह आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकता है.

4.कुछ लोगों को फलों से स्किन एलर्जी भी होती है. अगर आपको तरबूज खाने से कोई एलर्जी होती है, तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना यह खतरनाक रूप भी ले सकता है.

5.एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो तरबूज शरीर में शुगर लेवल कोई ट्रिगर कर सकता है. तरबूज एक हेल्थी फ्रूट तो है लेकिन इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

6.जिन लोगों को अस्थमा की दिक्कत है, उन्हें भी तरबूज का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उनकी समस्या बढ़ सकती है और मै नुकसान हो सकता है.

7.यदि आपको गटिया की समस्या है, तरबूज का सेवन करना आपके लिए सही नहीं माना जाता है. इसे खाने से गठिया की दिक्कत और भी बढ़ सकती है. इसलिए ऐसे मरीजों को तरबूज का सेवन करने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments