तुलसी ही नहीं इसके बीज भी हैं वरदान, खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - तुलसी ज़्यादातर भारतीय घरों का एक अहम हिस्सा माना जाता है. इसे आंगन या गमले में लगाना पसंद करते हैं. क्योंकि इस पौधे का आयुर्वेदिक और धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा है, तुलसी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है. इसके पत्तों का इस्तेमाल सर्दी, खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमे प्रोटीन फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको तुलसी के बीजों से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

तुलसी ही नहीं इसके बीज भी हैं वरदान, खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

तुलसी की पत्तियों का चाय या काढ़ा बनाकर आप सभी ने पिया होगा और इसके फायदे भी जानते होंगे. यह बहुत ही औषधीय गुणों से भरपूर होता है और औषधि के तौर पर पुराने समय से ही उसका इस्तेमाल किया जाता है. हिंदू धर्म में इसका बहुत महत्व है. हिंदू धर्म में इस पौधे की पूजा भी की जाती है. परंतु क्या आपने कभी तुलसी के बीजों के बारे में सुना है अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

तो चलिए जानते हैं तुलसी के बीजों का सेवन करने के जबरदस्त फायदे -

1.इम्यूनिटी मजबूत होती है -

इम्यूनिटी की अहमियत हमेशा से रही है क्योंकि यह कई बीमारियों और संक्रमण से बचाने में हमारी मदद करता है. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के बाद से लोगों के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत जागरूकता आई है. इसे बढ़ाने के लिए लोग बहुत ज्यादा जोर दे रहे हैं. इस दौरान लोगों ने बहुत सारे चीजों का सेवन किया और ऐसी चीजों का तलाश कर रहे हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है. ऐसे में आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए. तुलसी के बीजों का काढ़ा बनाकर पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.

2.डाइजेशन होता है दुरुस्त -

अगर आपको कब्ज, एसिडिटी, गैस जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो ऐसे में तुलसी के बीजों को पानी में डाल दें और इसके खुलने का इंतजार करें. जब यह अच्छे से घुल जाए तो इसका सेवन करें. ऐसा करने से बीज के ऊपर एसिडिटी बन जाती है. इस पानी के बीज के साथ पीने से हाजमा भी दुरुस्त हो जाता है.

3.वजन होता है कम -

जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, उनके लिए तुलसी के बीजों का सेवन करना किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन बीजों का सेवन करने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है जिससे वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है.

4.टेंशन होता है दूर -

बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि तुलसी के बीजों का इस्तेमाल मानसिक तनाव को कम करने के लिए भी किया जाता है, अगर आप डिप्रेशन या तनाव का सामना कर रहे हैं, तो तुलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आपकी चिंता दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments