सेहत के लिए वरदान है अमरुद, सामान्य फल समझने की ना करें गलती

कल्याण आयुर्वेद - भारत देश में पाया जाने वाला अमरुद फलों में प्रमुख है या खाने में मीठा होता है. हम सभी ने अमरूद खाया ही होगा. इसके अंदर छोटे-छोटे बीज होते हैं. अमरुद एक ऐसा फल है जो आसानी से कहीं भी मिल जाता है. साथ ही बाकी फलों से काफी सस्ता भी होता है. कई लोग तो अमरूद का पेड़ घरों में भी लगाते हैं. आपको बता दें कि सामान्य से दिखने वाला यह फल सेहत के लिहाज से वरदान की तरह होता है. इसके साथ ही अमरूद के बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करती है और शरीर को कई फायदे देती है.

सेहत के लिए वरदान है अमरुद, सामान्य फल समझने की ना करें गलती

आइए जानते हैं अमरूद की खासियत -

1.अमरूद पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको अमृत को काले नमक के साथ खाना चाहिए. अमरूद को ऐसे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं. साथ ही वित्त की समस्या हो जाने पर अमरूद का सेवन करना फायदेमंद होता है.

2.अक्सर छोटे बच्चों के पेट में कीड़े होने की समस्या हो जाती है. अगर आपके बच्चे के साथ ऐसा है तो उन्हें अमरुद खिलाए अमरूद खीलाने से यह दिक्कत खत्म हो जाती है.

3.यदि आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाना चाहिए. इससे कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. साथ ही पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी नहीं होती हैं.

4.अगर आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन की समस्या हो गई है, तो अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को अपने आंखों के आसपास लगा ले. इस उपाय को करने से आंखों के नीचे काले घेरे कम हो जाते हैं.

5.यदि आपके मुंह से दुर्गंध आने की दिक्कत है तो अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाना चाहिए. यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा इसी चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.

6.अमरूद डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद के अंदर पाए जाने वाले anti-diabetic और एंटी हाइपरलिपिडेमिक गुण आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए.

7.गर्भावस्था में भी डॉक्टर अमरूद खाने की सलाह देते हैं. अमरुद में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत आवश्यक होता है. इससे बच्चे के मानसिक और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी तमाम समस्याएं खत्म हो जाती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments