सेहत से लेकर त्वचा की समस्याओं के लिए वरदान है नींबू, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - नींबू से हम सभी परिचित हैं. लोग नींबू का इस्तेमाल कई व्यंजन बनाने में करते हैं. नींबू की चटनी को बहुत ही पसंद किया जाता है. नींबू की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जहां दूसरे फल पकने पर मीठा हो जाते हैं. वहीं नींबू का स्वाद हर समय खट्टा ही रहता है. नींबू विटामिन सी का मुख्य स्रोत माना जाता है. नींबू का सेवन करने से स्कर्वी रोग भी ठीक हो जाता है. इतना ही नहीं नींबू का इस्तेमाल करके कई और बीमारियों को ठीक करने में भी मदद मिलती है.

सेहत से लेकर त्वचा की समस्याओं के लिए वरदान है नींबू, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

आयुर्वेद में नींबू के बारे में बहुत सारी अच्छी बातें बताई गई है. आप नींबू का उपयोग पेट के कीड़े को खत्म करने के लिए भी कर सकते हैं, इसके अलावा भी इसके बहुत उपयोग और फायदे होते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

1.रक्तस्राव होने पर नींबू के फायदे -

एक कप पीने लायक गर्म दूध में आधा नींबू निचोड़ कर दूध फटने से तुरंत पहले पी जाए, यह रक्त स्त्राव को तुरंत बंद कर देता है. इस प्रयोग को एक या दो बार से अधिक करने से बचना चाहिए. इस तरीके से आप रक्त स्राव को आसानी से बंद कर सकते हैं.

2.अधिक प्यास लगने की समस्या को दूर करता है -

कई लोगों को अधिक प्यास लगने की परेशानी हो जाती है, इस परेशानी से छुटकारा पाने में आप नींबू का शरबत बनाकर पी सकते हैं. इससे अधिक प्यास लगने की समस्या ठीक हो जाती है, नींबू पानी में शहद और नमक मिलाकर सेवन करें इससे अधिक प्यास लगने की समस्या ठीक हो जाएगी.

3.छालों की परेशानी से छुटकारा -

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को मुंह में छाले होने की दिक्कत आ जाती है. इस समस्या के होने पर व्यक्ति को खाने में भी दिक्कत होती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए जहां पर छाले हुए हैं वहां पर नींबू का छिलका रगड़े इससे जीभ के छालों और मसूड़ों की परेशानी में भी फायदा मिलता है.

5.मुंहासे और झुर्रियों का इलाज -

नींबू के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे के कील मुंहासे और झुरिया ठीक हो जाते हैं. नींबू तुलसी और काली कमली का रस बराबर मिलाकर धूप में रखें जब यह गाढ़ा हो जाए, तो मुंह पर मले यह मुहांसों को दूर करने में मदद करता है.

6.रूसी और बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा -

रूसी हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू के रस में आंवला के फलों को पीस लें. इससे बालों में लगाने से रूसी मिटती है तथा बालों का झड़ना भी रुक जाता है.

7.चर्म रोग का इलाज -

नींबू चर्म रोग यानी कि स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. दाद, खाज, चमड़ी पर काले दाग आदि रोगों को दूर करने के लिए नींबू को काटकर रगड़ने से लाभ होता है. नींबू के फल का रस रोज प्रयोग करने से त्वचा के विकार ठीक हो जाते हैं.

8.मोटापा घटाने में मददगार -

यदि आप बढ़ते मोटापे से परेशान है और उसे कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह सुबह खाली पेट 200 मिली गुनगुने जल में दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से मोटापा घटता है.

9.आंखों के दर्द से छुटकारा -

नींबू के रस को लोहे की खरल में लोहे के दस्त से घोटें, जब रस काला पड़ जाए, तब आंखों के आसपास पतला पतला लेप करें. इससे आंखों का दर्द ठीक हो जाता है.

10.एसिडिटी से छुटकारा -

पेड़ से जुड़ी समस्याएं हो ना आजकल आम बात हो गई है. अगर आपको एसिडिटी की समस्या हो जाए तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं, 5 मिली नींबू के रस में शहद और नमक मिलाकर इसका सेवन करें. इस उपाय को करने से एसिडिटी की समस्या ठीक हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments