बालों की सेहत के लिए खतरनाक है डैंड्रफ, ट्राई करें नीम के यह घरेलू हेयर मास्क, मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - यदि आपके सिर पर ड्राई स्कैल्प है, तो सावधान हो जाइए. क्योंकि इससे खुजली या रूसी की समस्या हो सकती है. खराब सुरक्षा की आदतें और पसीना या प्रदूषण जैसे अन्य कारणों की वजह से सिर में स्कैल्प बन जाते हैं. हालांकि इस समस्या से आपको नींद बचा सकता है. हमें पूरा यकीन है कि आपने ब्यूटी फायदों के बारे में सुना होगा. नीम जिसे आमतौर पर वंडर ट्री के नाम से भी जाना जाता है. यह अपने कई औषधीय गुणों और उपयोगों के लिए जाना जाता है यह ड्राई स्कैल्प से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.

बालों की सेहत के लिए खतरनाक है डैंड्रफ, ट्राई करें नीम के यह घरेलू हेयर मास्क, मिलेगा छुटकारा

आइए जानते हैं ड्राई स्कैल्प के कारण  -

सीबम यानी कि प्राकृतिक तेल हेयर प्रोडक्ट पसीना और डेड सेल्स की वजह से सिर में ड्राई स्कैल्प पड़ जाते हैं. यदि इसका इलाज न किया जाए, तो यह खुजली और अन्य समस्याओं के अलावा सिर में पिंपल्स और डैंड्रफ की समस्या को भी पैदा कर सकता है.

नीम कैसे करता है ड्राई स्कैल्प और बालों की अन्य समस्याओं का इलाज -

1.नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ ड्राई स्कैल्प और स्कैल्प के संक्रमण के दुष्प्रभाव क कम करने में मदद करता है, जो आपको बालों से जुड़ी होने वाली समस्याओं से बचाता है.

2.फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ई और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण नीम आपके बालों के झड़ने को रोक सकता है और डेंड्रफ को दूर कर सकता है.

3.नीम बालों की जड़ों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है, जिससे सिर में बेहतर ब्लड सरकुलेशन होता है और आपके बाल चमकदार मजबूत तथा स्वस्थ हो जाते हैं.

4.नीम से बालों के रूम सक्रिय रूप से साफ और मजबूत होते हैं. इसका उपयोग सुखी और ऑयली बालों के इलाज के लिए किया जा सकता है. आपके बाल कितने भी अच्छे क्यों ना हो नीम और एंटी डैंड्रफ शैंपू का सबसे काली का नियोजन आपके बालों और खोपड़ी की समस्याओं के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

ड्राई स्कैल्प के लिए तीन नीम के हेयर मास्क -

1.घी और नीम का हेयर मास्क -

एक बाउल में ही नीम के पत्ते और शहद को एक साथ अच्छी तरह कैसे मिक्स कर लें और रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इस मिश्रण को धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक गर्म करें. तैयार हुए इस मास्क को अब आप अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं लग जाने के बाद आधे घंटे का इंतजार करें और फिर किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें.

2.दही और नीम का हेयर मास्क -

दही को कुचले हुए नीम के साथ एक बाउल में डालें और अच्छी तरीके से मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को अपने बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर लगाएं. इसे लगाते हुए इसके ऊपर कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें. आधे घंटे का इंतजार करें. उसके बाद शैंपू और गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

3.आंवला और नीम का हेयर मास्क -

उबलते पानी में आंवले का रस कुचले हुए नीम के पत्ते डालें. उसके बाद गैस बंद करके 10 से 15 मिनट तक पानी को ठंडा होने दें. अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे तरीके से लगा ले. अपने स्कैल्प की 5 मिनट के लिए मसाज करें. ताकि वह पोषण को सोख सके. अब सिर को गर्म पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें.

अगर आपको अपनी परतदार या ड्राई स्कैल्प की समस्या से जल्द राहत पाना है, तो ऊपर बताए गए किसी भी हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments